26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नक्सलवादियों के खिलाफ लड़ने वाले जवानों को मिलेंगे अत्याधुनिक हथियार

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल( एमपीवी) को उड़ा दिया जिससे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल( सीआरपीएफ) के नौ जवान शहीद हो गये. इस हमले के बाद केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सरकार सुरक्षा बलों को और मजबूत करने का भरोसा […]

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल( एमपीवी) को उड़ा दिया जिससे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल( सीआरपीएफ) के नौ जवान शहीद हो गये. इस हमले के बाद केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सरकार सुरक्षा बलों को और मजबूत करने का भरोसा दिया है.

नक्सलवादियों के खिलाफ लड़ाई में नए साज सामानों के साथ सु​सज्जित कर मजबूत बनाना चाहती है. अहीर और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज रायपुर के माना स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के चौथी बटालियन के मुख्यालय में सुकमा नक्सली हमले में शहीद नौ जवानों को श्रद्धांजलि दी.
अहीर ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार सुरक्षा बल को नए साज सामानों से सुसज्जित कर इनका ताकत बढ़ाना चाहती है ताकि नक्सलवादियों के खिलाफ लड़ाई और बेहतर हो सके. साथ ही सूचना तंत्र पर भी जोर दिया जाएगा. अहीर ने कहा कि अर्ध सैनिक बलों और राज्य पुलिस के बीच बेहतर तालमेल के साथ कार्य किया जा रहा है.
वह नौ जवानों की शहादत पर दुखी हैं तथा प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने अपनी संवेदना व्यक्त की है. गृह राज्य मंत्री ने कहा कि नक्सलवाद से प्रभावित सभी राज्य इस समस्या को चुनौती के रूप में ले रहे हैं. इस कठीन लड़ाई में मुकाबला करते हुए हमारे जवान शहीद हुए हैं। देश की जनता अपेक्षा करती है कि ऐसे हादसे बार बार ना हों और केंद्र सरकार इन्हें लेकर सजग है.
अहीर ने कहा कि सरकार बलों के आधु​निकीकरण पर जोर दे रही है. बारूदी सुरंगों की खोज को लेकर भी सतर्क हैं। सूचना तंत्र की कमी नहीं है. सूचना के कारण ही कोबरा बटालियन के जवानों ने सुबह नक्सवादियों को खदेड़ा था. लेकिन नक्सलवादी हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं.
उन्होंने कहा कि ऐसी घटना बार बार न हो तथा शिविर और जवान सुरक्षित रहे इस पर केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. अहीर ने कहा कि माओवादियों की यह लड़ाई अनावश्यक है तथा देश में इसकी जरूरत नहीं है. इसे जल्द समाप्त करने के लिए नक्सलवाद से प्रभावित राज्यों की सरकारें और केंद्र सरकार पूरी ताकत से लगी हुई है.
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने नक्सलवादियों के खिलाफ सेना के इस्तेमाल को लेकर कहा कि अभी ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है. छत्तीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित सुकमा जिले के किस्टाराम क्षेत्र में नक्सलवादियों ने मंगलवार को सीआरपीएफ के एंटी लैंडमाइन व्हीकल को विस्फोट से उड़ा दिया था। इस घटना में सीआरपीएफ के नौ जवान शहीद हो गए हैं तथा दो अन्य घायल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें