चीन के निशाने पर भारतीयों के वॉट्सऐप, सेना ने वीडियो ट्वीट कर हैकर्स से लोगों को आगाह किया

भारत में सोशल मैसेंजर एप वॉट्सऐप को चीन के हैकरों से खतरा है. आशंका है कि वॉट्सऐप ग्रुप से चुरायी गयी सूचनाएं चीन के हैकर्स के पास पहुंच रही हैं. भारतीय सेना ने इसे लेकर भारत में वॉट्सऐप का उपयोग करनेवालों को आगाह किया है. साथ ही सेना ने वॉट्सऐप के इस्तेमाल में सावधानी बरतने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 20, 2018 7:16 AM
भारत में सोशल मैसेंजर एप वॉट्सऐप को चीन के हैकरों से खतरा है. आशंका है कि वॉट्सऐप ग्रुप से चुरायी गयी सूचनाएं चीन के हैकर्स के पास पहुंच रही हैं. भारतीय सेना ने इसे लेकर भारत में वॉट्सऐप का उपयोग करनेवालों को आगाह किया है. साथ ही सेना ने वॉट्सऐप के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की सलाह भी दी है. करीब चार माह पहले भी सेना ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तैनात सैनिकों को वॉट्सऐप के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की थी.
भारतीय सेना ने ताजा चेतावनी 17 मार्च को एक वीडियो जारी कर दी है. भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल अडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इंटरफेस से किये गये वीडियो ट्वीट में वॉट्सऐप यूजर्स को हैकिंग के खतरे के प्रति आगाह किया गया है. इसमें कहा गया है, ‘चीन आपकी डिजिटल दुनिया में घुसपैठ के लिए हर तरह के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है.
वॉट्सऐप ग्रुप आपके सिस्टम में सेंध लगाने और हैकिंग का एक नया औजार है. हालांकि सेना के वीडियो में किसी खास नंबर का जिक्र तो नहीं किया गया, लेकिन कहा गया है कि +86 से शुरू होने वाले चीन के नंबर आपके ग्रुप में घुसपैठ के बाद सभी डेटा को चुराना शुरू कर देते हैं.
हैकिंग से बचने को ऐसे बरतें सावधानी
सिम कार्ड के बदलने पर उसे पूरी तरह नष्ट कर दें.
साथ ही पुराने नंबर के वॉट्सऐप को डिलीट कर दें.
अपने वॉट्सऐप ग्रुप की जांच और इसकी लगातार निगरानी करें.
वॉट्सऐप ग्रुप में सभी कॉन्ट्रैक्ट नाम से सेव करें
अज्ञात नंबर की जांच करते रहें
मोबाइल नंबर बदलने पर इसकी जानकारी अपने ग्रुप के एडमिन को जरूर दें.
वीडियो में कहा गया
सजग रहे, सतर्क रहें, सुरक्षित रहें. #भारतीयसेना सोशल मीडिया उचित एवं नियमबद्ध एकाउंट को प्रोत्साहित करता है. हैकिंग जोरों पर है, उनके लिए जो असावधान हैं. अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करें. व्यक्तिगत एवं ग्रुप एकाउंट के बारे में सावधान रहें, सुरक्षित रहें. @DefenceMinIndia @PIB_India

Next Article

Exit mobile version