26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Wrong Side से इस शहर में गाड़ी चलाने पर टायर हो जायेगा पंक्चर, जानिये कैसे…?

पुणे : यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को रास्ते पर लाने के लिए देश में रोजाना नये-नये प्रयोग और नियम लागू किये जाते हैं, मगर नियम तोड़ने वाले हैं कि मानने का नाम ही नहीं लेते. ऐसे ही हठधर्मी लोगों को सबक सिखाने के लिए महाराष्ट्र के पुणे जिले में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन […]

पुणे : यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को रास्ते पर लाने के लिए देश में रोजाना नये-नये प्रयोग और नियम लागू किये जाते हैं, मगर नियम तोड़ने वाले हैं कि मानने का नाम ही नहीं लेते. ऐसे ही हठधर्मी लोगों को सबक सिखाने के लिए महाराष्ट्र के पुणे जिले में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए पुलिस और परिवहन विभाग की ओर से एक अनोखा इंतजाम किया गया है.

इसे भी पढ़ें : यातायात नियमों का नहीं हो रहा पालन

यहां गलत दिशा में वाहन चलाने वाले लोगों के लिए एक सड़क पर ‘टायर कीलर्स’ लगाये गये हैं. सड़क पर लगाये गये टायर किलर्स की खासियत यह है कि यह सही दिशा से आने वाले वाहनों के लिए एक स्पीड ब्रेकर के रूप में काम करेंगे. वहीं, गलत दिशा से आने वाली गाड़ियों के पहिये इस पर पड़ते ही पंक्चर हो जायेंगे.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, पुणे के अमानोरा पार्क टाउन इलाके में लगाये गये इन टायर किलर्स से ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव की बात कही जा रही है. वहीं, सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर जारी होने के बाद कुछ स्थानीय लोगों द्वारा इसका विरोध भी किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर इनका विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि किसी दुर्घटना की स्थिति में इन टायर किलर्स से लोगों की जान भी जा सकती है, ऐसे में परिवहन विभाग को इसके स्थान पर किसी अन्य विकल्प पर विचार करना चाहिए.

हालांकि, महाराष्ट्र से पूर्व हरियाणा के गुड़गांव में भी ट्रैफिक नियमों के पालन के लिए कई हाइटेक इंतजाम किये गये हैं. हरियाणा में ओवर स्पीडिंग और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए सरकार द्वारा शहर के 29 चौराहों पर उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरों का इंतजाम किया गया है. इन कैमरों की मदद से सड़क पर ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाने वाले और ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों की पहचान कर इन पर भारी जुर्माना लगाने की व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें