20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीमा पर तनाव: अरुणाचल सीमा के पास दिखे चीन के कैंप, घर और टावर!

-भारत ने तिब्बत सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ायी किबिथू : डोकलाम गतिरोध पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के किबितू में निर्माण कार्य शुरू कर दिये हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किबितू के दूसरी तरफ टाटू क्षेत्र में चीन की सेना (पीएलए) ने कैंप, घर का निर्माण किया […]

-भारत ने तिब्बत सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ायी

किबिथू : डोकलाम गतिरोध पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के किबितू में निर्माण कार्य शुरू कर दिये हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किबितू के दूसरी तरफ टाटू क्षेत्र में चीन की सेना (पीएलए) ने कैंप, घर का निर्माण किया है. साथ ही निगरानी चौकी व दूरसंचार टॉवर भी बनाये हैं. इसे लेकर एक बार फिर दोनों देशों के बीच डोकलाम जैसा विवाद पैदा हो सकता है. हालांकि, भारत ने तिब्बती क्षेत्र की सीमाओं पर अरुणाचल सेक्टर के दिबांग, दाऊ देलाई व लोहित घाटियों में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है. वहां के पर्वतीय क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है.

तीन इलाकों में बंटी है सीमा : भारत-चीन की सीमा तीन इलाकों में बंटी हुई है. इनमें एक इलाका पश्चिमी लद्दाख व अक्साई-चीन की बीच है, दूसरा मध्य क्षेत्र उत्तराखंड व तिब्बत के बीच और तीसरा पूर्वी क्षेत्र तिब्बत को सिक्किम व अरुणाचल से अलग करता है. चीन ने अपने इसी इलाके में यह निर्माण कार्य किया है.

चीन की गतिविधि पर नजर

भारत तिब्बती क्षेत्र में सीमाओं पर चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अपने निगरानी तंत्र को मजबूत कर रहा है. टोह लेने के लिए नियमित रूप से हेलीकॉप्टर तैनात किया है. किबिथू में तैनात एक सैन्य अफसर ने कहा कि डोकलाम के बाद हमने अपनी गतिविधियों में कई गुना वृद्धि की है. हम किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें