26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#AsaramVerdict जानें उन बाबाओं को जिन पर लगे हैं यौन उत्पीड़न, बलात्कार जैसे संगीन आरोप

नयी दिल्ली : आसाराम को नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में उम्रकैद की सजा हुई है. आसाराम समेत कई ऐसे बाबा हैं जिन पर यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप लगे हैं. बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह गुरमीत राम रहीम पर साध्वी ने दुष्कर्म का आरोप लगाया. 2007 में इस मामले की जांच हुई. दस […]

नयी दिल्ली : आसाराम को नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में उम्रकैद की सजा हुई है. आसाराम समेत कई ऐसे बाबा हैं जिन पर यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप लगे हैं.
बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह
गुरमीत राम रहीम पर साध्वी ने दुष्कर्म का आरोप लगाया. 2007 में इस मामले की जांच हुई. दस साल बाद अगस्‍त 2017 को पंचकूला की विशेष सीबीआई (केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो) अदालत ने फैसला सुनाया. 20 साल के सश्रम कारावास व 65 लाख रुपये जुर्माने की सजा हुई. सजा के ऐलान के बाद राम रहीम समर्थकों ने खूब उपद्रव मचाया था. पंचकुला और सिरसा में दंगे हुए. इस हमले में कई लोग मारे गये.
नित्यानंद स्वामी
स्वामी नित्यानंद 2010 की एक कथित सेक्स सीडी बाजार में आयी. विवाद हुआ, इस वीडियो में अभिनेत्री के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए दिखाया गया. सीडी की जांच हुई सेंट्रल फॉरेंसिक लैब में जांच हुई सीडी को सही बताया गया. आश्रम की तरफ से अमेरिकी रिपोर्ट पेश किया गया जिसमें इसे फरजी बताया गया. इस मामले में जमकर बवाल हुआ. नित्‍यानंद पर केस चला उन्हें बेल पर रिहा किया गया.
स्वामी परमानंद
बाबा राम शंकर तिवारी उर्फ स्वामी परमानंद यौन शोषण के मामले में गिरफ्तार किया गया. उन पर आरोप था कि संतान प्राप्ति की इच्छा के लिए आयी महिलाओं पर शोषण का आरोप लगा. परमानंद ने इन आरोपों से इनकार किया लेकिन एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. इस वीडियो में कथित तौर पर बाबा को आपत्तिजनक हालात में देखे गये. बाबा का निजी कमरा काफी रहस्यमयी था. कथित तौर पर कमरे में अश्लील साहित्य मौजूद थे.
बाबा रामपाल
हरियाणा के एक अन्य धर्मगुरू बाबा रामपाल के खिलाफ आरोप लगे. उनके आश्रम से हथियार और आपत्तिजनक दवाइयां मिली. इंजीनियर से संत बने रामपाल को पकड़ने के लिए पुलिस को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी. रामपाल सिंचाई विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद प कार्यरत था. लापरवाही के कारण उसे नौकरी से निकाल दिया गया. 1999 में हिसार के बरवाला में सतलोक आश्रम की शुरुआत की थी.
स्वामी भीमानंद महाराज
इन पर देह व्यापार में शामिल होने का आरोप था. साल 1997 में उसे गिरफ्तार किया गया. जेल से बाहर निकलने के बाद उन्होंने खुद को साई बाबा का अवतार घोषित किया. बाबा बनने के 12 सालों के अंदर उसने करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली. 1988 में दिल्ली के पांच सितारा होटल में गार्ड का काम करता था .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें