मौसम: कहीं हिमपात, तो कहीं भू-स्खलन, आंधी-तूफान के बाद उत्तर भारत में आज से झुलसाने वाली गर्मी

नयी दिल्ली : मौसम विभाग ने 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों में पहुंचने के कारण सोमवार देर रात दिल्ली, एनसीआर सहित अन्य उत्तरी राज्यों में मध्यम गति के चक्रवाती तूफान की दस्तक के बाद मंगलवार रात भी इन इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जताते हुए संबद्ध […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 9, 2018 7:27 AM

नयी दिल्ली : मौसम विभाग ने 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों में पहुंचने के कारण सोमवार देर रात दिल्ली, एनसीआर सहित अन्य उत्तरी राज्यों में मध्यम गति के चक्रवाती तूफान की दस्तक के बाद मंगलवार रात भी इन इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जताते हुए संबद्ध राज्यों को सतर्क रहने को कहा है. हालांकि विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के अब कमजोर पड़ने से बुधवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया है. इससे लोगों को अचानक तेज झुलसानेवाली गरमी का सामना करना पड़ सकता है.

विभाग ने 24 घंटे में मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार रात तक रहने के कारण संबंधित राज्यों को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए पांच दिनों तक सतर्क रहने को कहा है. उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों तथा उत्तर दक्षिण में पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश के निचले इलाकों में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की संभावित गति से तेज चक्रवाती हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आ सकती है.

मौसम विभाग में पूर्वानुमान केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक डाॅ कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने से उत्तरी राज्यों में मौसम के तापमान में बढ़ोतरी होगी. अगले तीन से चार दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभागों के कई स्थानों और जयपुर, अजमेर कोटा सभांगों के कुछ स्थानों पर 24 घंटे में धूलभरी अंधड़ से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. अजमेर, जयपुर, सीकर आंधी से पेड़ उखड़ गये.

केदारनाथ-बदरीनाथ यात्रा भू-स्खलन से अस्थायी रुकी

उत्तराखंड के केदारनाथ व बदरीनाथ में लगातार हिमपात व बारिश होने और लामबगड़ में भू-स्खलन से मंगलवार को हिमालयी धामों की यात्रा घंटों तक बाधित रही. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से फोन पर बिगडे मौसम की जानकारी ली. रुद्रप्रयाग के एसपी प्रहलाद मीणा ने बताया कि हिमपात से केदारनाथ यात्रा कई घंटों तक बाधित रही. हिमपात में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा और स्थानीय विधायक मनोज रावत सहित छह से अधिक कांग्रेसी नेता भी केदारनाथ में फंसे रहे. नेताओं को हेलीकॉप्टर से वापस आना था. मौसम खराब होने के चलते यह संभव नहीं हो पाया. खराब मौसम के चलते स्कूल कॉलेजों में छुट्टी कर दी गयी है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर बिहार-बंगाल पर भी

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के इलाकों में आंधी तूफान का सामना करना पड़ सकता है. तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों, त्रिपुरा और केरल के भागों में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें

70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला तूफान

02 लोगों की दिल्ली में मौत

1,800 से ज्यादा घर आंधी में हो गये क्षतिग्रस्त, देशभर में

2,500 से अधिक लोगों ने सरकारी भवनों में लिया आश्रय

06 फ्लाइट्स चल रही हैं देर से

Next Article

Exit mobile version