20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहुंच रहा है चक्रवाती तूफान ‘सागर’, इन राज्यों में अलर्ट जारी

नयी दिल्ली: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के आने के संकेत दिये है जिसको लेकर तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को अलर्ट जारी किया है. ‘सागर’ की बात करें तो यह अभी यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में […]

नयी दिल्ली: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के आने के संकेत दिये है जिसको लेकर तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को अलर्ट जारी किया है. ‘सागर’ की बात करें तो यह अभी यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है.

मौसम विभाग ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़ा मजबूत होने और फिर पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में जाने से बचें.

मौसम विभाग ने कहा है कि 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं. अगले 24 घंटों में इनकी चपेट में अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों के आने की संभावना है जिसके बाद धीरे-धीरे यह कमजोर होता चला जाएगा. इस दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर में अगले 24 घंटों में समुद्र में परिस्थितियां प्रतिकूल रहेंगी.

उत्तर भारत में भी आ सकती है तेज आंधी

गुरुवार की रात दिल्ली एनसीआर में फिर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिसके बाद आज मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाबा और राजस्थान समेत बीस राज्यों में दो दिन तक तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है. यहां चर्चा कर दें कि बीते 15 दिनों में भारत के कई राज्यो में आये भयंकर तूफान से जानमाल की भारी क्षति हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें