उत्तर भारत में गर्मी चरम पर, यूपी में टूटा रिकॉर्ड, पारा@ 44 के पार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार समेत अन्य राज्यों में लोग गर्मी से परेशान हैं. उत्तर प्रदेश में गर्मी ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 28, 2018 4:52 AM
लखनऊ : उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार समेत अन्य राज्यों में लोग गर्मी से परेशान हैं. उत्तर प्रदेश में गर्मी ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है.
मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक यानी 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बीते दस सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा. लखनऊ ही नहीं राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रिकॉर्ड हुआ. इलाहाबाद 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा.
झांसी, आगरा, उरई में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार गया. सुलतानपुर में तापमान सामान्यसे पांच डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर शहर लू की चपेट में हैं. इधर, दिल्ली में भी पारा 45 डिग्री पार कर गया.
अमेरिका, भारत समेत 200 देश 2016 के जलवायु समझौते का करेंगे अनुमोदन
संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण संबंधी मामलों के प्रमुख एरिक सोलहीम का मानना है कि जलवायु परिवर्तन का मुकाबले करने के लिहाज से अहम जलवायु समझौते, 2016 का अमेरिका और भारत समेत सभी राष्ट्र निश्चित ही अनुमोदन करेंगे. 2016 में रवांडा की राजधानी किगाली में अमेरिका, भारत और चीन समेत करीब 200 राष्ट्रों ने गंभीर बातचीत के बाद कानूनी रूप से बाध्य एक समझौता किया था.
कहां कितना तापमान
दिल्ली 45.0
बीकानेर 45.5
भोपाल 43.0
पटना 40.0
लुधियाना 43.0
फरीदाबाद 44.0
कोलकाता 34.0

Next Article

Exit mobile version