23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को न्योता

नयी दिल्ली : भारत ने अगले साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आमंत्रण भेजा है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. अमेरिका की ओर से अभी तक निमंत्रण पर जवाब नहीं मिला है, लेकिन प्रारंभिक संकेत सकारात्मक हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में जून 2017 […]

नयी दिल्ली : भारत ने अगले साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आमंत्रण भेजा है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. अमेरिका की ओर से अभी तक निमंत्रण पर जवाब नहीं मिला है, लेकिन प्रारंभिक संकेत सकारात्मक हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में जून 2017 में वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत की द्विपक्षीय यात्रा का निमंत्रण दिया था. वार्ता के बाद जारी किये गये साझा घोषणापत्र में भी कहा गया था कि राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी के भारत दौरे के निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार किया है. सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप को 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के लिए ताजा निमंत्रण भेजा गया है. यदि ट्रंप यह न्योता स्वीकार करते हैं तो यह रक्षा, सुरक्षा और व्यापार क्षेत्र में रणनीतिक साझेदार दोनों देशों के संबंधों में बड़ा बदलाव लायेगा. वर्तमान में भारत रूस से सैन्य खरीद को लेकर प्रतिबंधों में छूट के लिए ट्रंप प्रशासन पर दबाव बना रहा है.

अमेरिका ने इस साल के शुरू में रूस पर 2016 में हुए अमेरिकी चुनाव में कथित दखल को लेकर प्रतिबंधों की घोषणा की थी. भारत ईरान से तेल आयात को लेकर भी अमेरिकी प्रतिबंधों में छूट का इच्छुक है. गौरतलब है कि भारत हर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करता है. 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें