21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिना किसी विवाद के अटल ने बनाये थे तीन नये राज्य

नयी दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की खासियत थी कि वह राजनीति में व्यावहारिक आम राय बनाते थे. यह उस वक्त भी साबित हुआ था, जब उनकी सरकार में शांतिपूर्ण ढंग से तीन नये राज्यों (छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड) का गठन हुआ था. छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड का गठन क्रमश: एक नवंबर, नौ […]

नयी दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की खासियत थी कि वह राजनीति में व्यावहारिक आम राय बनाते थे. यह उस वक्त भी साबित हुआ था, जब उनकी सरकार में शांतिपूर्ण ढंग से तीन नये राज्यों (छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड) का गठन हुआ था. छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड का गठन क्रमश: एक नवंबर, नौ नवंबर और 15 नवंबर, 2000 को हुआ था.

इसे भी पढ़ें

वाजपेयी नहीं होते, तो झारखंड राज्य भी नहीं बनता

रांची : दुमका में झंडोत्तोलन के बाद बोलीं राज्यपाल, सबको साथ लेकर आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है सरकार

केरल में नहीं होगी रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा

छत्तीसगढ़ को मध्यप्रदेश, उत्तराखंड को उत्तरप्रदेश और झारखंड को बिहार से अलग कर राज्य बनाया गया था. भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी बगैर किसी परेशानी के तीनों राज्यों के गठन के लिए वाजपेयी की काबलियत की तारीफ की थी.

इसे भी पढ़ें

…तो इस राजकुमारी के लिए अविवाहित रह गये अटल बिहारी वाजपेयी

अटलजी की खराब सेहत से विचलित झारखंड के सीएम रघुवर दास जा रहे हैं दिल्ली

वाजपेयी ने अलग झारखंड राज्य का सपना किया साकार, छोटे राज्यों के थे पक्षधर

उन्होंने एक ब्लॉग में लिखा था, ‘वाजपेयी जी के कार्यकाल में एनडीए ने तीन बड़े राज्यों (मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार) को विभाजित कर तीननये राज्य छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड बनाये थे और कोई परेशानी नहीं हुई थी.’ पिछले महीने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तीन राज्यों के गठन में वाजपेयी की भूमिका की तारीफ की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें