कोयले की कमी से बढ़ी ऐल्यूमिनीयम उत्पादन लागत: उद्योग संगठन

नयी दिल्ली : ऐल्यूमिनीयम उद्योग जगत के एक संगठन ने कहा कि कोयले की उपलब्धता में तेजी से गिरावट आने के कारण खुद का विद्युत संयंत्र रखने वाले ऐल्यूमिनीयम उत्पादकों को कोयले का आयात करना पड़ रहा है जिससे उनका उत्पादन लागत बढ़ गया है. ऐल्यूमिनीयम एसोसिएशन ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘प्राथमिक […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 20, 2018 1:01 PM

नयी दिल्ली : ऐल्यूमिनीयम उद्योग जगत के एक संगठन ने कहा कि कोयले की उपलब्धता में तेजी से गिरावट आने के कारण खुद का विद्युत संयंत्र रखने वाले ऐल्यूमिनीयम उत्पादकों को कोयले का आयात करना पड़ रहा है जिससे उनका उत्पादन लागत बढ़ गया है. ऐल्यूमिनीयम एसोसिएशन ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘प्राथमिक ऐल्यूमिनीयम उत्पादक कोयले की कमी का सामना कर रहे हैं .

कोयले की आपूर्ति में भारी गिरावट आयी है. अपनी इकाई में स्थित विद्युत संयंत्रों के लिए कोयले की पर्याप्त मात्रा की आपूर्ति उन्हें नहीं मिल पा रही है.” इसके अलावा बिजली की अधिक दरें उद्योग जगत के समक्ष एक अन्य चुनौती है. राज्यों से बिजली खरीदने वाले उत्पादकों को यह हाजिर कीमत पर मिल रही है. संगठन ने कहा कि इससे उत्पादन लागत बढ़कर 237 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गयी है. ऐल्यूमिनीयम की उत्पादन लागत में में 40 प्रतिशत योगदान बिजली का होता है.

Next Article

Exit mobile version