उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, 4 साल में सबसे ठंडी दिल्‍ली की रात, कई ट्रेन कैंसल

नयी दिल्ली : दिल्ली में गुरुवार की सुबह लोगों ने हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का अहसास किया. न्यूनतम तापमान गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास चला गया. बुधवार को दिल्‍ली में चार साल में सबसे ठंडी रात रही. मौसम विभाग ने कहा, ‘न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 27, 2018 12:36 PM

नयी दिल्ली : दिल्ली में गुरुवार की सुबह लोगों ने हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का अहसास किया. न्यूनतम तापमान गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास चला गया. बुधवार को दिल्‍ली में चार साल में सबसे ठंडी रात रही. मौसम विभाग ने कहा, ‘न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस साल यह अभी तक का सबसे कम तापमान है.’ कोहरे और ठंड के कारण कई ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया.

राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ दिनों से शीतलहर की चपेट में है. 23 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 28 दिसंबर के बाद पारा गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार को दिनभर साफ आसमान रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

कोहरे के कारण 11 रेलगाड़ियां रद्द : रेलवे

कोहरे के कारण 11 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गयीं, दो रेलगाड़ियां आंशिक रूप से रद्द की गयीं और छह रेलगाड़ियों के फेरे घटा दिये गये. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि क्रिसमस की सुबह खराब मौसम के कारण कुल 316 रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं. प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ-नयी दिल्ली गोमती एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-मेरठ सिटी एक्सप्रेस और हावड़ा- आनंद विहार एक्सप्रेस सहित नयी दिल्ली से चलने वाली रेलगाड़ियां बुधवार को रद्द कर दी गयीं.

हिमाचल में बर्फबारी जारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों मनाली तथा काल्पा में बुधवार की रात ताजा बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. राज्य में 30 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग, शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बृहस्पितवार को बताया कि काल्पा में पांच सेमी तो मनाली में तीन सेमी बर्फ गिरी.

उन्होंने बताया कि पर्यटकों के बीच लोकप्रिय कई स्थलों जैसे शिमला, मनाली, डलहौजी, कुफ्री और नारकंडा में एक जनवरी के आसपास बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही राज्य के कई अन्य स्थानों पर भी बर्फ गिरने का अनुमान है. सिंह ने बताया कि 29 दिसंबर से पश्विमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश के मध्यम और ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में भी 30 और 31 दिसंबर को बर्फ गिरने की संभावना है. मौसम के इसी प्रभाव के चलते अगले साल एक से तीन जनवरी के बीच भी राज्य में बर्फ गिरने की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version