24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्टूडेंट्स की मदद को आगे आया भारतीय दूतावास, यूएस में गिरफ्तार छात्रों को बचायेंगी सुषमा

24/7 हॉटलाइन सर्विस शुरू अमेरिका में ‘पे ऐंड स्टे’ यूनिवर्सिटी वीजा स्कैम में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार 129 भारतीय छात्र इस समय विदेश मंत्रालय की प्राथमिकता में है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बताया कि हिरासत में लिये गये भारतीय छात्रों की मदद करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया […]

24/7 हॉटलाइन सर्विस शुरू

अमेरिका में ‘पे ऐंड स्टे’ यूनिवर्सिटी वीजा स्कैम में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार 129 भारतीय छात्र इस समय विदेश मंत्रालय की प्राथमिकता में है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बताया कि हिरासत में लिये गये भारतीय छात्रों की मदद करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है और अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत की जा रही है. भारतीय दूतावास ने अमेरिकी अथॉरिटी द्वारा गिरफ्तार किये गये 129 छात्रों के लिए 24/7 हॉटलाइन सर्विस शुरू की है. प्रभावित छात्रों की मदद के लिए एक नोडल ऑफिसर को तैनात किया गया है.

यह ऑफिसर इससे संबंधित सभी मामलों में को-ऑर्डिनेट करेंगे. इसके अलावा भारत ने छात्रों पर फिक्र जताते हुए अमेरिकी दूतावास को शनिवार को ‘डिमार्शे’ जारी किया. भारत ने हिरासत में लिये गये छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की है. मंत्रालय ने कहा कि हमने अमेरिका से आग्रह किया है कि छात्रों का सभी विवरण साझा किया जाये और उनकी मर्जी के बिना उनका निर्वासन नहीं किया जाये.

30 भारतीय छात्रों के संपर्क में है दूतावास

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है. दूतावास के मुताबिक, भारतीय मिशन और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने हिरासत में लिये गये छात्रों को राजनयिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न बंदी गृहों का दौरा किया. मंत्रालय ने कहा कि अब तक हमारे अधिकारी करीब 30 भारतीय छात्रों से संपर्क कर पाये हैं. बाकी के भारतीय छात्रों से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है.

फ्रॉड का भंडाफोड़ करने के लिए बनायी गयी थी फेक यूनिवर्सिटी

अरेस्ट किये गये छात्रों ने अमेरिका में रहने के लिए अमेरिकी यूनिवर्सिटी के फर्जी दस्तावेज बनाये थे. इमीग्रेशन ऐंड कस्टम्स एन्फोर्समेंट ने 30 छात्रों को फर्जी यूनिवर्सिटी से गिरफ्तार किया है. फ्रॉड का भंडाफोड़ करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड ने यह फेक यूनिवर्सिटी बनायी थी. इस यूनिवर्सिटी को अब बंद कर दिया गया है.

श्रीलंका : वीजा नियमों के उल्लंघन पर 73 भारतीय गिरफ्तार

कोलंबो : श्रीलंका में वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 73 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है. इमिग्रेशन ऐंड एमिग्रेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को भारतीय मूल के 49 लोगों को मतुगामा की एक फैक्ट्री से गिरफ्तार किया गया है. वहीं, पिछले महीने इंगीरिया की एक फैक्ट्री में काम करने 24 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें