सेना को मिलेंगी 72,400 असॉल्ट राइफल, अमेरिकी कंपनी से हुआ करार

नयी दिल्ली : भारत ने करीब 700 करोड़ रुपये की कीमत पर 72,400 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया है. रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. अमेरिकी बलों के साथ ही कई अन्य यूरोपीय देशों द्वारा इस्तेमाल में लायी जा रही इन राइफलों को […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 12, 2019 9:05 PM

नयी दिल्ली : भारत ने करीब 700 करोड़ रुपये की कीमत पर 72,400 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया है. रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी.

अमेरिकी बलों के साथ ही कई अन्य यूरोपीय देशों द्वारा इस्तेमाल में लायी जा रही इन राइफलों को फास्ट ट्रैक सरकारी खरीद प्रक्रिया के तहत खरीदा जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि भारत ने फास्ट ट्रैक प्रोक्योरमेंट (एफटीपी) के तहत एसआईजी जॉर असॉल्ट राइफल्स के लिए अमेरिका के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं और करार के तहत भारत को आज से एक साल के भीतर अमेरिकी कंपनी एसआईजी जॉर से 72,400 7.62एमएम राइफलें मिल जायेंगी. उन्होंने बताया कि ये नयी राइफलें करीब 700 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदी जा रही हैं.

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सशस्त्र बल फिलहाल 5.56×45एमएम इनसास राइफलों से लैस हैं. प्रयोग में लायी जा रही इन राइफलों के स्थान पर 7.62×51 एमएम असॉल्ट राइफलों को प्रयोग में लाने की शीघ्र आवश्यकता है. ये असॉल्ट राइफलें छोटी, ठोस, आधुनिक तकनीकवाली हैं जिन्हें युद्ध की स्थितियों में काम में लाना आसान है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महीने की शुरुआत में एसआईजी जॉर राइफलों की खरीद को मंजूरी दी थी. इनका इस्तेमाल चीन के साथ लगनेवाली करीब 3,600 किलोमीटर की सीमा पर तैनात सेना करेगी. अक्तूबर 2017 में सेना ने सात लाख राइफलों, 44,000 लाइट मशीन गन (एलएमजी) और करीब 44,600 कार्बाइनों की खरीद की प्रक्रिया शुरू की थी.

Next Article

Exit mobile version