26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#PulwamaAttack : सेना को मिली खुली छूट, सीआरपीएफ ने कहा न भूलेंगे, न माफ करेंगे, बदला लेंगे

नयी दिल्ली /श्रीनगर :जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश गम व गुस्से में है. प्रत्येक देशवासी की यही चाह है कि जवानों की शहादत का बदला लिया जाये. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सुरक्षा बलों को आगे की कार्रवाई, समय, स्थान व स्वरूप तय करने की पूरी […]

नयी दिल्ली /श्रीनगर :जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश गम व गुस्से में है. प्रत्येक देशवासी की यही चाह है कि जवानों की शहादत का बदला लिया जाये. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सुरक्षा बलों को आगे की कार्रवाई, समय, स्थान व स्वरूप तय करने की पूरी स्वतंत्रता है. वहीं, अपने साथियों को खोने के बाद भी सुरक्षा बलों के हौसले बुलंद हैं.

इधर, सीआरपीएफ ने भी कहा है कि वह अपने 40 जवानों की शहादत को न तो भूलेगा और न ही माफ करेगा, बल्कि इसका बदला लेगा. देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि हम पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को सलाम करते हैं. शहीद भाइयों के परिवारों के साथ खड़े हैं. इस क्रूरता को न भूलेंगे, न माफ करेंगे, बदला लेंगे.
दिल्ली स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय ने पूर्ण कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी (सीओआइ) का आदेश भी दे दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में पुलवामा हमले पर सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में भी विचार हुआ. इस दौरान कई अहम फैसले लिये गये. दूसरी तरफ भारत ने पाकिस्तान स्थित अपने उच्चायोग से हाई कमिश्नर अजय बिसारिया को दिल्ली बुला लिया. दिल्ली में पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद को विदेश मंत्रालय में तलब किया.
पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीन लिया गया है. इस बीच शुक्रवार की शाम शहीद जवानों के पार्थिव शरीर वायुसेना के विमान से श्रीनगर से दिल्ली लाये गये. पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्थिव शरीरों के ताबूतों के सामने बनाये गये एक मंच पर पुष्पचक्र चढ़ाया.बाद में शहीदों के पार्थिव शरीरों को उनके पैतृक गांव भेजा गया. इससे पहले सुबह केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर गये और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनकी अर्थी को कंधा भी दिया.
गम और गुस्से के बीच देश भर में लोगाें ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. विपक्षी दलों ने भी कहा कि वह सरकार व जवानों के साथ हैं. सरकार ठोस कार्रवाई करे. आतंकियों के इस कृत्य की दुनिया के तमाम देशों ने निंदा की है. अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि वह तत्काल सभी आतंकी समूहों को पनाह देना बंद करे. पाकिस्तान ने भी इस्लामाबाद में भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब कर भारत की ओर से लगाये गये आरोपों पर अपना िवरोध दर्ज कराया.
मालूम हो कि कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें कम से कम 40 जवान शहीद हो गये, जबकि कई गंभीर रूप से घायल हाे गये थे.
पाकिस्तान से बुलाये गये भारतीय उच्चायुक्त, दिल्ली में पाक के उच्चायुक्त तलब
आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान स्थित अपने हाई कमिश्नर अजय बिसारिया को बुला लिया है. उनसे आगे की रणनीति पर चर्चा की जा रही है.वहीं, दिल्ली में विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब कर गहरा विरोध दर्ज कराया. साथ ही सख्त आपत्ति-पत्र जारी किया. पाकिस्तान से जैश -ए -मोहम्मद के खिलाफ तत्काल व प्रामाणिक कार्रवाई करने को कहा है.
अमेरिका ने चेताया : आतंकी संगठनों पर तत्काल कार्रवाई करे पाक
अमेरिका ने हमले की निंदा करते हुए पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया है कि वह सभी आतंकी समूहों को समर्थन व पनाह देना बंद करे. यह हमला आतंक के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका व भारत के सहयोग को और बढ़ाने के संकल्प को मजबूत बनाता है. अमेरिका हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है.
चीन की घिनौनी चाल : कहा-मसूद अजहर अंतरराष्ट्रीय आतंकी नहीं
चीन ने भी पुलवामा हमले की निंदा की है. हालांकि, उसने पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की भारत की अपील का समर्थन करने से इंकार कर दिया है.
25 देशों के दूतों के साथ भारत ने की बैठक
पी-5 सहित 25 देशों के प्रतिनिधियों और विदेश मंत्रालय के बीच शुक्रवार को मीटिंग हुई. मीटिंग में बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, नेपाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, भूटान, कनाडा, ब्रिटेन, रूस, इस्राइल और अन्य के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें