26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#Abhinandan : कल वापस लौट रहा है देश का सपूत, Imran Khan ने पाकिस्तानी संसद में किया एलान

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में यह एलान किया है कि कल ( शुक्रवार) भारतीय जवान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत भेजा जायेगा. संसद में यह एलान करते हुए इमरान खान ने कहा, भारतीय सेना का पायलट हमने पकड़ा है, हम शांति का संदेश देते हुए, उन्हें वापस […]

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में यह एलान किया है कि कल ( शुक्रवार) भारतीय जवान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत भेजा जायेगा. संसद में यह एलान करते हुए इमरान खान ने कहा, भारतीय सेना का पायलट हमने पकड़ा है, हम शांति का संदेश देते हुए, उन्हें वापस कर रहे हैं. सूत्रों की मानें, तो विंग कमांडर अभिनंदन कल वाधा बॉर्डर के रास्ते से वापस लौटेंगे.

भारत में विंग कमांडर के वापस आने को लेकर दुआएं हो रही थी. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन के जज्बे की तारीफ पूरे देश में हो रही है और लोग उनके पाकिस्तान से भारत सकुशल लौटने की कामना कर रहे थे .पाकिस्तानी मीडिया में भी उनको लेकर खबर छपी है जिसमें एक प्रत्यक्षदर्शी ने विंग कमांडर को पकड़े जाने की घटना का उल्लेख किया था. दावा किया जा रहा है कि अभिनंदन ने पीओके में स्थित होरान गांव के लोगों के चंगुल से बचने के लिए हवा में फायिरंग की थी.

जेनेवा सम्मेलन के हिसाब से किसी भी विपक्षी सैनिकों के बॉडी को हार्म नहीं पहुंचा सकते हैं. जेनेवा सम्मेलन में युद्ध के दौरान सेनाओं, गिरफ्तार सैनिकों और घायल लोगों के साथ कैसा बर्ताव करना है, इसको लेकर कई प्रकार के दिशा निर्देश है. अनुच्छेद तीन के मुताबिक युद्ध के दौरान लड़ाकों के घायल होने पर अच्छे तरीके से उपचार की व्यवस्था होनी चाहिए. युद्ध के दौरान गिरफ्तार सैनिकों के साथ बर्बरतापूर्ण व्यवहार नहीं होना चाहिए. बंधकों को छोड़ना होगा.

सोशल मीडिया पर भी भारतीय जवान के पक्ष में लिखा जा रहा था. इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन के कई वीडियो अपलोड किये गये. पहले वीडियो को देखकर गुस्सा फैल गया. इसमें अभिनंदन को कुछ लोग पीटते नजर आ रहे थे. दूसरे वीडियो में अभिनंदन की आंखों में पट्टी है और वे पाकिस्तानी एयरफोर्स के अधिकारियों के सवालों का शेरों की तरह जवाब देते नजर आ रहे हैं. पाकिस्तानी अधिकारियों की ओर से जब भारत के बारे में जानकारी मांगी गयी तो उन्होंने एक ही जवाब दिया सॉरी सर…. 46 सेकेंड के वीडियो में बंधक बनाए जाने के बावजूद दक्षिण भारत के रहने वाले 35 वर्षीय अभिनंदन ने अपना धीरज बनाए रखा और पूरी गरिमा और निर्भीकता के साथ अपना परिचय दिया.

1.19 मिनट के एक अन्य वीडियो में वह हाथ में चाय का कप लिए हुए नजर आ रहे हैं और उनका हौसला देखने योग्य है. भारतीय पायलट ने अपना परिचय देते हुए वीडियो में कहते नजर आ रहे हैं कि मैं विंग कमांडर अभिनंदन…मैं भारतीय वायुसेना का अधिकारी हूं…मेरा सर्विस नंबर 27981 है… पाकिस्तानी अधिकारियों के और जानकारी मांगने पर उन्होंने बड़ी विनम्रता और दृढ़ता से कहा, ‘ सॉरी सर, मैं इससे ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें