26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#WelcomeBackAbhinandan : पुरस्कार समारोह में बोले PM मोदी, PILOT प्रोजेक्ट पूरा हुआ, अभी रियल करना है…

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "शांति स्वरूप भटनागर "पुरस्कार कार्यक्रम में इशारों में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई पर टिप्पणी की. उन्होंने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, आप सभी लैबोरेटरी में जिंदगी बिताने वाले लोग है और आपलोगों में पायलट प्रोजेक्ट करने की परंपरा होती है. अभी- अभी एक पालयट प्रोजेक्ट हो […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "शांति स्वरूप भटनागर "पुरस्कार कार्यक्रम में इशारों में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई पर टिप्पणी की. उन्होंने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, आप सभी लैबोरेटरी में जिंदगी बिताने वाले लोग है और आपलोगों में पायलट प्रोजेक्ट करने की परंपरा होती है. अभी- अभी एक पालयट प्रोजेक्ट हो गया. अभी रियल करना है पहले तो प्रैक्टिस थी . ध्यान रहे इस कार्यक्रम में उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा, ना ही सेना के जवान या पाकिस्तान का जिक्र किया. उन्होंने कार्यक्रम में तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में बेहतर करने और नयी तकनीक लाने पर जोर दिया.

पीएम मोदी ने कहा, विज्ञान से जुड़े क्षेत्रों को भी भविष्य की तरफ देखना होगा, आने वाली तकनीक पर ध्यान देना होगा. इसमें आप सभी की साझेदारी जरूरी है. अगर इच्छा शक्ति हो, तो सीमित संसाधन भी कैसे बेहतर परिणाम दे सकते हैं, इसका उदाहण है हमारा स्पेश प्रोग्राम है. पहले ही प्रयास में हमने मंगल मिशन पूरा किया था. अभी तक जो हमने हासिल किया उससे मेरा पूरा विश्वास है देश का पहला गगन यान अतरिक्ष पर ले जाने में सफल होगा.
गणतंत्र दिवस पर हमारी एयरफोर्स के जेट ने बायोफ्यूल का इस्तेमाल किया. एक नये तरह के फ्यूल की जरूरत पड़ेगी. बिग डाटा, लॉग चेंज आर्टिफिशल लर्निंग की जरूरत है. यह नया फ्यूल है. इसके लिए हमने नया अभियान लांच किया है .अगले पांच साल में रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे कई चीजों का प्रभाव बढ़ेगा. पीएम मोदी ने कहा, तकनीक का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है.
विकसित हो रही तकनीक को सीमाओं ने नहीं बाटा जा सकता. हम अपनी युवा वर्ग की सोच को विकसित कर सकें. वही हमारा भविष्य हैं. साइंस और तकनीक का असर ज्यादा होता है जब समाज के वंचितों को इसका लाभ मिलता है. हमें लक्ष्य स्पष्ट रखने होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें