19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश से मुंबई पानी-पानी, 22 की गयी जान, लोकल ट्रेन प्रभावित, अतिरिक्त बसों की व्यवस्था

मुंबई : भारी बारिश ने मुंबई और आसपास के इलाकों की परेशानी बढा दी है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि महाराष्‍ट्र के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बरसात होने की संभावना है जबकि अन्य इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी.मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद […]

मुंबई : भारी बारिश ने मुंबई और आसपास के इलाकों की परेशानी बढा दी है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि महाराष्‍ट्र के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बरसात होने की संभावना है जबकि अन्य इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी.मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद मुंबई में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित, स्थानीय निकाय ने लोगों को घर से निकलने से मना किया.

इसी बीच पुणे और मुंबई में दो अलग-अलग जगह भारी बारिश के कारण दीवारें गिरने की खबर है जिसमें अबतक कुल 22 लोगों की मौत हुई है. जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में हुई जोरदार बारिश के कारण पुणे के अंबेगांव स्थित सिंघड़ कॉलेज की एक दीवार भरभराकर गिर गयी जिसमें दबकर छह लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग घायल हो गये. हादसा मंगलवार तड़के 1 बजकर 15 मिनट पर हुआ. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच चुकी है और राहत बचाव शुरू है. यहां मृतकों की संख्‍या बढने की आशंका है.

इसी तरह के एक मामले में मुंबई शहर के ईस्ट मलाड में एक दीवार झोपड़ियों पर गिर गयी जिसमें 13 लोगों की मौत हो गयी और 13 से ज्यादा घायल हुए हैं. हादसा पिंपरपाड़ा इलाके में हुआ, जहां दीवार के किनारे झोपड़ियों में परिवार र‍हते थे और हादसे के वक्त सो रहे थे. मलबे के नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. मौके पर एनडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी है.

इसके अलावा मुंबई के कल्याण में भी एक दीवार गिरने की खबर है जिसमें दबकर तीन लोगों की मौत हो गयी.

एक ट्रेन को कैंसल, 7 ट्रेनों को किया गया शॉर्ट टर्मिनेट
मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने जाकनारी दी कि मुंबई में भारी बारिश की वजह से मंगलवार को एक ट्रेन को कैंसल किया गया है जबकि 7 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. इधर , पश्चिम रेलवे ने बताया कि पश्चिम रेलवे की सेवा में कोई दिक्कत नहीं है. चर्चगेट-विरार के बीच ट्रेनें सामान्य तौर पर चल रही हैं. नालसोपारा में सभी 4 लाइनों पर जल स्तर नीचे आ चुका है. भारी बारिश की वजह से लो विजिबिलिटी और आउट स्टेशन की ट्रेनों कारण ट्रेनें कुछ देरी से चल रही हैं.

अतिरिक्त बसों की व्यवस्था
ठाणे नगरपालिका ट्रांसपोर्ट ने मुलुंड चेक नाका तक यात्रियों को आने-जाने के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है. कुर्ला और ठाणे के बीच लोकल सर्विस के रुकने के बाद यह व्यवस्था ठाणे नगरपालिका कमिश्नर के निर्देश पर दी जा रही है. मुंबई में भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है जिस वजह से अंधेरी सबवे बंद हो गया है.

मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहुंचे अस्पताल

मुंबई के मलाड में दीवार गिरने की घटना में घायल हुए लोगों का हाल जानने सूबे के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शताब्दी अस्पताल पहुंचे. उनके साथ मंत्री योगेश सागर भी नजर आये. इसके बाद बारिश से बेहाल मुंबई के हालात का जायजा लेने के लिए उन्होंने बीएमसी के कंट्रोल रूम का दौरा किया.

शिवसेना का बयान

मलाड हादसे पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यह बीएमसी की विफलता नहीं है. यह एक दुर्घटना है जोकि भारी बारिश की वजह से हुई. मुंबई में बहुत से अवैध निर्माण हैं और जो बीएमसी ने नहीं करवाये हैं.

भारी बारिश का ट्रेनों पर पड़ा असर
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों पर छाए बादल मुश्‍किलें बढ़ा रहे हैं और आफत बनकर बरस रहे हैं. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण शहर लोगों को परेशानी हो रही है और 24 घंटे र फ्तार में रहने वाले शहर पर ब्रेक लग गया है. लगातार बारिश के कारण सड़कों के साथ-साथ अस्पतालों और रेलवे स्टेशन तक पर पानी भर चुका है जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं. रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने की वजह से कई ट्रेनों को कैंसल भी कर दिया गया है.

हवाई यातायात प्रभावित

मुंबई एयरपोर्ट के पीआरओ ने जानकारी दी है कि जयपुर-मुंबई फ्लाइट स्पाइसजेट SG-6237 सोमवार को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरते समय ओवरशूट कर गया. हालांकि सभी यात्री सुरक्षित हैं, किसी के घायल होने की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है. भारी बारिश की वजह से हवाई यातायात पर भी असर पड़ा है. शहर में सोमवार रात से लगातार बारिश हो रही है, जिससे मुंबई एयरपोर्ट पर 54 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है.मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट का मुख्य रनवे बंद है जबकि अल्टरनेटिव रनवे काम कर रहे है. उड़ानों में देरी हो रही है और फ्लाइट्स का डायवर्जन करने का काम किया जा रहा है.

सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में भी पब्लिक हॉलिडे, स्कूल बंद

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना जतायी गयी है. सरकार ने 2 जुलाई को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-ऑफिस बंद रखने का निर्णय लिया है. बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) की ओर से कहा गया है कि आज 2 जुलाई को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे, साथ ही सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में भी पब्लिक हॉलिडे कर दिया गया है.

मुआवजे का एलान

इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि मलाड में हुई दुर्घटना में गयी जानों को लेकर वह दुखी हैं और सभी परिवारों के साथ हैं. सभी घायल लोगों के जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना करते हैं. साथ ही मुख्‍यमंत्री ने सभी मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें