22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश से बेहाल महाराष्ट्र, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, कई राज्यों में हाई अलर्ट

नयी दिल्ली/मुंबई : लगातार हो रही भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्से भयंकर बाढ़ की चपेट में हैं. मॉनसूनी बारिश के कारण महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल, असम और बिहार समेत देश के कई राज्यों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है.मुंबई और निकटवर्ती इलाकों में मूसलधार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे […]

नयी दिल्ली/मुंबई : लगातार हो रही भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्से भयंकर बाढ़ की चपेट में हैं. मॉनसूनी बारिश के कारण महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल, असम और बिहार समेत देश के कई राज्यों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है.मुंबई और निकटवर्ती इलाकों में मूसलधार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं. रेल और विमान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. यहां के लोगों की जीवन पूरी तरह बेहाल हो गयी है. लगातार हो रही बारिश के चलते भारतीय नौसेना की टीम, सी किंग हेलीकॉप्टर को तैनात किया गया है.

बारिश ने राजस्थान में भी तबाही मचायी है, जहां पिछले दो दिनों में बारिश संबंधित घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गयी है. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भारी बारिश के बाद छत गिरने से एक लड़की की मौत हो गयी. जम्मू-कश्मीर में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी, जहां रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. बारिश से अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित हुई. हिमाचल के मंडी-कुल्लू-मनाली नेशनल हाइवे बारिश के कारण जाम हो गया है.
बिहार और असम में बारिश एवं बाढ़ के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं. अब तक दोनों राज्यों में करीब 214 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, यूपी, बिहार, मप्र और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की आशंका जतायी है. इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.
राजस्थान
राजस्थान के जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, चुरू, बीकानेर भारी बारिश
सीकर और अन्य जिलों में वर्षा जनित हादसों में 13 की मौत. पिछले 24 घंटों में 11 इंच बारिश
उत्तराखंड
देहरादून के सभी स्कूल बंद, मसूरी रोड पर भूस्खलन, यायायात बाधित
सात जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका, ऑरेंज अलर्ट
असम
बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 81 लोगों की मौत, 17 जिलों के 27.15 लाख लोग प्रभावित
2000 स्कूल असम में बाढ़ से क्षतिग्रस्त
1,716 गांव बाढ़ की चपेट में
बिहार
बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 127 हो गयी है.
13 जिलों के 85.60 लाख लोग प्रभावित हैं
हिमाचल प्रदेश
बारिश के कारण हुए भूस्खलन से मंडी-कुल्लू-मनाली नेशनल हाइवे तीन बाधित
भूस्खलन से प्रदेश में करीब 53 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त
महाराष्ट्र
मुंबई में नौसेना और सी किंग हेलीकॉप्टर तैनात
एयरपोर्ट से 11 उड़ानें रद्द, 09 के रूट डायवर्ट
ठाणे में 120 लोग फंसे, वायुसेना बचाव में जुटी
नासिक में तीन दिनों से हो रही बारिश, निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें