यूपी में हिंसा,राजनीतिक रोटियां सेंकने में जुटी पार्टियां

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जो जातीय संघर्ष का दौर शुरू हुआ, वह थमने का नाम नहीं ले रहा. एक बार फिर कई जिले हिंसा की आग में झुलस रहे हैं. सहारनपुर में एक विवादित भूमि पर एक समुदाय द्वारा निर्माण कार्य शुरू कराने पर ऐसा संग्राम छिड़ा कि तीन लोगों की मौत हो गयी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 27, 2014 8:28 AM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जो जातीय संघर्ष का दौर शुरू हुआ, वह थमने का नाम नहीं ले रहा. एक बार फिर कई जिले हिंसा की आग में झुलस रहे हैं. सहारनपुर में एक विवादित भूमि पर एक समुदाय द्वारा निर्माण कार्य शुरू कराने पर ऐसा संग्राम छिड़ा कि तीन लोगों की मौत हो गयी और सिटी मजिस्ट्रेट समेत 19 लोग घायल हो गये. मुरादाबाद के कांठ में मंदिर से लाउड-स्पीकर उतारने का विवाद हालांकि नहीं बढ़ पाया, क्योंकि पुलिस ने वहां जा रहे सभी दलों के नेताओं को रास्ते में ही रोक लिया. बरेली में भी जमीन विवाद में दो लोगों की मौत हो गयी.

* नफरत की राजनीति बंद करें : राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में नफरत की राजनीति बंद करने का आह्वान किया. कहा, देश में भेदभाव, हिंसा और नफरत के लिए जगह नहीं है. मैं सभी से अपील करता हूं कि वे शांति बनाये रखें.

* कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश में विपक्षी : सपा

सपा ने मुरादाबाद के कांठ में भाजपा और कांग्रेस के प्रदर्शन की कोशिश पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार के विकास कार्यों से लोगों का ध्यान बंटाने और प्रदेश में कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की नीयत से विपक्षी दल धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं और दंगा भड़का रहे है. सपा के प्रांतीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस और भाजपा विधानसभा चुनावों में तीसरे एवं चौथे नंबर पर थे. अब वे एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लग गये हैं.

कांठ में कांग्रेस, भाजपा का एक ही दिन कथित मार्च और विरोध प्रदर्शन इसी का परिणाम है. भाजपा को कांठ में शांति रास नहीं आ रहा. वे वहां अशांति फैलाने में लगे हैं, ताकि कांठ भी मुजफ्फरनगर में तब्दील हो जाये. सरकार कानून का राज कायम रखेगी.

* सांप्रदायिक तनाव पर रुख स्पष्ट करें मोदी

जदयू ने देश के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस पर स्पष्ट रुख अपनाने की मांग की. कहा कि वह सरकार की ओर से लागू किये जा रहे किसी गुप्त एजेंडा के खिलाफ गैर-एनडीए विपक्ष के साथ समन्वय करेगा. केसी त्यागी ने गोवा के उप मुख्यमंत्री के हालिया बयान, यूपी में तनाव और विहिप नेताओं के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि क्या मोदी इनके बयान स्वीकार करते हैं.

Next Article

Exit mobile version