22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष : CM पद साझा करने को लेकर शिवसेना ने जारी किया वीडियो

मुंबई : भाजपा द्वारा शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद साझा करने के वादे से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इनकार करने के बाद उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी ने फडणवीस का एक पुराना वीडियो जारी किया है जिसमें वह कथित रूप से राज्य सरकार में पदों और जिम्मेदारियों का समान रूप से बांटने […]

मुंबई : भाजपा द्वारा शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद साझा करने के वादे से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इनकार करने के बाद उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी ने फडणवीस का एक पुराना वीडियो जारी किया है जिसमें वह कथित रूप से राज्य सरकार में पदों और जिम्मेदारियों का समान रूप से बांटने की बात कर रहे हैं.

हाल के विधानसभा में भाजपा का संख्याबल बहुमत तक नहीं पहुंच पाने के बाद से ही शिवसेना ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री का पद दोनों दलों के बीच बांटने पर जोर देने लगी है. विधानसभा चुनाव का परिणाम 24 अक्तूबर को घोषित हुआ था. शिवसेना के विधायकों ने पिछले सप्ताह मांग की थी कि पहली बार विधायक बने ठाकरे के बेटे आदित्य को मुख्यमंत्री बनाया जाये. शिवसेना द्वारा अपना रुख सख्त कर लिये जाने के बाद राज्य में अगली सरकार के गठन पर औपचारिक वार्ता अबतक शुरू नहीं हुई है, जबकि भाजपा और शिवसेना गठबंधन 288 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत को पार कर चुका है.

इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन को औपचारिक रूप देते समय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना को ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री के पद का कभी वादा नहीं किया था. मुख्यमंत्री के दावे को गलत साबित करने की कोशिश करते हुए शिवेसना ने इस साल 18 फरवरी के मुख्यमंत्री के संवाददाता सम्मेलन का वीडियो क्लिप जारी किया. उद्धव ठाकरे के करीबी हर्षल प्रधान ने ‘जरा याद करो जबानी’ शीर्षक से यह वीडियो जारी किया. इस वीडियो में फडणवीस मराठी में कह रहे हैं, हमने सत्ता में फिर आने के बाद पदों और जिम्मेदारियों को समान रूप से बांटने का फैसला किया है.

ठाकरे ने पिछले हफ्ते भाजपा को लोकसभा चुनाव से पहले उनके, शाह और फडणवीस के बीच 50-50 के फार्मूले पर बनी सहमति की याद दिलायी थी. शिवसेना ने राज्य में अगली गठबंधन सरकार बनाने का दावा करने पर बातचीत करने से पहले सत्ता को समान रूप से आपस में बांटने के फार्मूले को लागू करने पर भाजपा से लिखित आश्वासन मांगा है. राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले दूसरे मुख्यमंत्री फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि कमान फिर उनके हाथों में होगी. हाल के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें जीती है जो 2014 में उसे मिली सीटों से 17 कम है. शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं, जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में उसे 63 सीटें मिली थीं. राकांपा और कांग्रेस ने क्रमश: 54 और 44 सीटें जीती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें