21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जल्द इ-पैन जारी करेगा आयकर विभाग, नहीं देना होगा कोई शुल्क

आयकर विभाग अपनी सेवाओं को डिजिटाइजेशन करने की प्रक्रिया के तहत आम लोगों के लिए पैन जारी करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की तैयारी में है. अब पैन लेने के लिए किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी. बहुत जल्द अब पैन ऑनलाइन जारी हो जायेगा. इसके लिए आयकर विभाग आधार के डेटाबेस का […]

आयकर विभाग अपनी सेवाओं को डिजिटाइजेशन करने की प्रक्रिया के तहत आम लोगों के लिए पैन जारी करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की तैयारी में है. अब पैन लेने के लिए किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी. बहुत जल्द अब पैन ऑनलाइन जारी हो जायेगा. इसके लिए आयकर विभाग आधार के डेटाबेस का इस्तेमाल करेगा. ऐसा करने से पैन के आवेदकों को पैन के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े.
इस सुविधा से उन लोगों को भी मदद मिलेगी जिनके पास पैन है, लेकिन किसी वजह से उन्हें ड्युप्लिकेट कॉपी चाहिए. यह काम भी मिनटों में हो जायेगा. ऑनलाइन ई-पैन जारी करने की यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी. पायलट प्रॉजेक्ट के तहत 8 दिनों में लगभग 62,000 ई-पैन जारी किये गये जा चुके हैं. अब इस सुविधा को कुछ हफ्तों में देशभर में लाया जायेगा.
कोई दस्तावेज अपलोड करने
की जरूरत नहीं : इस प्रक्रिया में आवेदकों को अपना आधार नंबर बताना होगा और ओटीपी के जरिये उसे वेरिफाई कराना होगा. चूंकि आधार में जन्म तारीख, अड्रेस आदि डेटा ऑनलाइन ऐक्सेस होगा, इसलिए अन्य दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें