23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाराष्ट्र संकट : इस्तीफे के बाद बोले फडणवीस, शिवसेना के अड़ियल रवैये के कारण नहीं बनी सरकार, यह जनादेश का अपमान

मुंबई : महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठा-पटक के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफे के बाद फडणवीस ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी शिवसेना से ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई बात नहीं हुई थी. मैंने पार्टी अध्यक्ष से भी इस बात की […]

मुंबई : महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठा-पटक के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफे के बाद फडणवीस ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी शिवसेना से ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई बात नहीं हुई थी. मैंने पार्टी अध्यक्ष से भी इस बात की पुष्टि कर ली है, उन्होंने भी यह कहा है कि इस तरह की कोई बात नहीं हुई है. हमने साथ मिलकर चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना अड़ गयी. सरकार गठन के लिए बातचीत ही नहीं कर रही है, जबकि हम बातचीत को तैयार हैं. जनता ने एनडीए के कामकाज के आधार पर ही हमें चुना, लेकिन चुनाव के बाद शिवसेना नौटंकी कर रही है.

उन्होंने हमसे बात नहीं की, लेकिन वे एनसीपी से लगातार सरकार गठन को लेकर बात कर रहे हैं, जैसे वे तय करके बैठे हैं कि उन्हें एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाना है. हम बाला साहेब के खिलाफ सोच भी नहीं सकते, हमने उद्धव के खिलाफ भी कुछ नहीं कहा, जबकि शिवसेना के नेता हमारे बड़े नेताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर रही है. वे जिस भाषा का प्रयोग कर रहे हैं, हम उससे तगड़ी भाषा बोल सकते हैं, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया, क्योंकि यह दिल दुखाने वाला है. सामना में मोदी जी पर हमला हुआ.

मैं शिवसेना से यह कहना चाहता हूं कि मीडिया में बयान देने से सरकार नहीं बनती, बातचीत करना होता है. इस बार के चुनाव में हमें अकेले पर्याप्त बहुमत नहीं मिला है, जनादेश एनडीए के साथ था, जो हमारी सरकार के कामकाज के आधार पर ही मिला है. लेकिन सरकार गठन में सहयोग ना कर अड़ियल रवैया दिखाकर शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है. जो लोग विधायकों के खरीद-फरोख्त का आरोप लगा रहे हैं, वे इसे साबित करें.

हम चाहें तो सरकार बना सकते हैं : संजय राउत

देवेंद्र फडणवीस के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद संजय राउत ने कहा कि यह बात गलत है कि हमारी वजह से बातचीत रूकी. उन्होंने कहा कि फडणवीस जी का यह कहना गलत है कि हमने मोदी जी या अमित शाह का अपमान किया. हमने किसी पर व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की. संजय राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री का इस्तीफा देना कोई नयी बात नहीं है, उन्हें इस्तीफा देना ही था. संजय राउत ने कहा कि लोकतंत्र में जिसके पास नंबर होगा वह सरकार बनायेगी, लेकिन क्या भाजपा के पास नंबर है और अगर नहीं है तो वह आयेगा कहां से. संजय राउत ने कहा कि मैं यह बताना चाहता हूं अगर हम चाहें तो सरकार बना सकते हैं और सीएम शिवसेना का ही होगा. खबर है कि कुछ देर में शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

आज सुबह तक जो स्थिति थी उसमें भाजपा और शिवसेना में कोई झुकने को तैयार नजर नहीं आ रहा था जिसके कारण नयी सरकार को लेकर अनिश्चितता की स्थिति सूबे में पैदा हो गयी है. गौरतलब है कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल 9 नवंबर यानी शनिवार को समाप्त हो रहा है. सूबे की स्थिति को देखते हुए सबके जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि यदि भाजपा और उसकी सहयोगी शिवसेना के बीच बात नहीं बनती है तो आगे क्या होगा ? इस स्थिति में राज्य के राज्यपाल बीएस कोश्यारी के सामने क्या विकल्प होगा ?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें