अमेरिकी और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव का दिख रहा असर, छठे दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ीं

नयी दिल्ली : तेल कंपनियों ने मंगलवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. एक जनवरी के बाद से लगातार छह दिनों से तेल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. मंगलवार को पेट्रोल पांच पैसे और डीजल 11 पैसे और महंगा हो गया. अमेरिकी हमले से […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 8, 2020 7:03 AM
नयी दिल्ली : तेल कंपनियों ने मंगलवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. एक जनवरी के बाद से लगातार छह दिनों से तेल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. मंगलवार को पेट्रोल पांच पैसे और डीजल 11 पैसे और महंगा हो गया. अमेरिकी हमले से बढ़े तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमत में इजाफा हुआ.
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.74, 78.33, 81.33 और 78.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत क्रमश:
68.79, 71.15, 72.14 और 72.69 रुपये प्रति लीटर हो गयी है.
देश में पेट्रोल-डीजल 14 माह के शीर्ष पर
कच्चा तेल 70 डॉलर के पार
अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है. सोमवार ब्रेंट का भाव दो फीसदी चढ़कर 70 डॉलर केकरीब पहुंच गया. साढ़े तीन महीनों में यह कच्चे तेल का सबसे उच्चतम भाव है वहीं डब्ल्यूटीआइ क्रूड अप्रैल 2019 के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गयाहै.
और महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल
देश में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में और इजाफा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत अरब देशों के साथ ही ईरान से भी क्रूड ऑयल का आयात करतारहा है. देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 14 महीनों के अधिकतम स्तर पर पहुंच चुके हैं. यह तनाव बना रहा तो पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ेंगे.

Next Article

Exit mobile version