जानिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की नई टीम को

नयी दिल्ली : भाजपा के नये अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी नयी टीम का ऐलान कर दिया है. उनकी नयी टीम को लेकर विगत दिनों के काफी चर्चाएं हो रहीं थीं. उनकी नयी टीम की जो सबसे बड़ी बात है, वह यह है कि बढ़ते विरोध और विवादों के बीच रामलाल संगठन सचिव बने हुए […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 16, 2014 1:40 PM

नयी दिल्ली : भाजपा के नये अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी नयी टीम का ऐलान कर दिया है. उनकी नयी टीम को लेकर विगत दिनों के काफी चर्चाएं हो रहीं थीं. उनकी नयी टीम की जो सबसे बड़ी बात है, वह यह है कि बढ़ते विरोध और विवादों के बीच रामलाल संगठन सचिव बने हुए हैं.

इस नयी टीम में राष्ट्रीय स्वयंसेक संघ के राम माधव को महासचिव और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को उपाध्यक्ष के रुप में स्थान दिया गया है. दूसरी ओर राजनाथ सिंह की टीम में महासिचव रहे वरुण गांधी को शाह ने अपनी टीम में नहीं रखा है.

पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार अध्यक्ष के तौर पर अपनी औपचारिक नियुक्ति के करीब एक सप्ताह के बाद शाह द्वारा घोषित नई टीम में 8 महासचिव, 11 उपाध्यक्ष, और 14 सचिव शामिल हैं. इस टीम में 10 प्रवक्ता हैं जिनमें पांच नए हैं. शाह ने उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर लोकसभा सीट से सांसद वरुण गांधी को अपनी टीम में स्थान नहीं दिया है. वरुण की मां मेनका केंद्र की मोदी सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं. पार्टी सूत्रों ने कहा कि वरुण को नई टीम में स्थान नहीं दिया गया है क्योंकि उनकी मां को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

भाजपा के आठ महासचिवों में जगत प्रकाश नड्डा, राजीव प्रताप रुडी, मुरलीधर राव, राम माधव, सरोज पांडेय, भूपेन्द्र यादव, रामशंकर कठेरिया और रामनाथ (संगठन) शामिल हैं.

नई टीम में 11 उपाध्यक्षों में बंडारु दत्तात्रेय, बी एस येदियुरप्पा, सत्यपाल मलिक, मुख्तार अब्बास नकवी, पुरुषोत्तम रुपाला, प्रभात झा, रघुवर दास, श्रीमती किरण माहेश्वरी, विनय सहस्रबुद्धे, श्रीमती रेणु देवी और दिनेश शर्मा के नाम हैं.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी रामलाल का विरोध कर रहे थे, लेकिन उनका अपने पद पर कायम रहना इस बात का सूचक है कि पार्टी में रामलाल की ताकत बढ़ी है और अमित शाह को उनमें संभावनाएं नजर आ रही हैं. झारखंड से मुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जाने वाले रघुवर दास को भी उपाध्यक्ष का पद मिला है. प्रदेश में आगामी महीनों में चुनाव होने हैं. ऐसे में उन्हें उपाध्यक्ष बनाना किस रणनीति का हिस्सा है, यह आनेवाला समय स्पष्ट करेगा.

अमित शाह की टीम में गांधी परिवार के सदस्य वरुण गांधी को जगह नहीं मिली है. जबकि पहले वरुण गांधी पार्टी महासचिव थे. संभवत: वरुण गांधी को टीम में जगह इसलिए नहीं मिली, क्योंकि उनकी मां मेनका गांधी केंद्र सरकार में मंत्री हैं. हालांकि पिछले दिनों मेनका गांधी ने अपनी बेटे की वकालत करते हुए कहा था कि उन्हें उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बना दिया जाना चाहिए.

अमित शाह की टीम पर संघ की झलक साफ नजर आ रही है. राममाधव को महासचिव बनाया गया है. अमित शाह के साथ उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी रहे रामेश्वर चौरसिया को टीम में जगह नहीं मिली है. हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है रामेश्वर चौरसिया को मंत्रिमंडल के अगले विस्तार में मंत्री का पद मिल सकता है. पूनम महाजन को सचिव बनाया गया है. प्रवक्ताओं में बलबीर पुंज को भी जगह नहीं मिली है.

अमित शाह की नयी टीम इस प्रकार है:-

उपाध्यक्ष :

बंडारु दत्तात्रेय

बीएस येदियुरप्पा

सत्यपाल मल्लिक

मुख्तार अब्बास नकवी

प्रभात झा

रघुवर दास

किरण माहेश्वरी

विनय सहस्त्रबुद्धि

रेणु देवी

दिनेश शर्मा

महासचिव

जगत प्रकाश नड्डा

राजीव प्रताप रुडी

मुरलीधर राव

राममाधव

सरोज पांडेय

भूपेंद्र यादव

प्रो राम शंकर क्षत्रिय

रामलाल (महासचिव संगठन)

संयुक्त सह संगठन सचिव

वी सतीश

शौदन सिंह

शिव प्रकाश

बीएस संतोष

सचिव

श्याम जाजू

डॉ अनिल जैन

एच राजा

रोमन डेका

सुधा यादव

पूनम महाजन

रामविचार नेताम

अरुण सिंह

सिद्धार्थ नाथ सिंह

सरदार आरपी सिंह

श्रीकांत शर्मा

ज्योति ध्रुवे

तरुण चुंघ

रजनीश कुमार

प्रवक्ता

शाहनवाज हुसैन

सुधांशु त्रिवेदी

मीनाक्षी लेखी

एमजे अकबर

विजय सोनकर शास्त्री

ललिता कुमार मंगलम

नलिन कोहली

डॉ संबित पात्रा

अनिल बालुनी

जीवीएल नरसिंहमा राव

मोरचा अध्यक्ष

महिला मोरचा (विजया राहतर)

युवा मोरचा (अनुराग ठाकुर)

एससी मोरचा (दुष्यंत कुमार गौतम)

एसटी मोरचा (फागन सिंह कुलास्ते)

अल्पसंख्यक मोरचा (अब्दुल राशिद अंसारी)

Next Article

Exit mobile version