20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी की अगली परीक्षा, महाराष्‍ट्र, हरियाणा में विस चुनाव 15 अक्‍तूबर को

नयी दिल्‍ली : चुनाव आयोग ने आज महाराष्‍ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त वी एस संपत ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि इन दोनों राज्‍यों में एक ही दिन 15 अक्‍तूबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती 19 अक्‍तूबर को होगी. वहीं जम्‍मू कश्‍मीर और […]

नयी दिल्‍ली : चुनाव आयोग ने आज महाराष्‍ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त वी एस संपत ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि इन दोनों राज्‍यों में एक ही दिन 15 अक्‍तूबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती 19 अक्‍तूबर को होगी. वहीं जम्‍मू कश्‍मीर और झारखंड के चुनाव की तारीख के संबंध में आयोग की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है. इससे स्‍पष्‍ट है कि बाढ़ प्रभावित जम्‍मू कश्‍मीर व नक्‍सल प्रभावित झारखंड के लिए बाद में आयोग तारीखों की घोषणा करेगा.

आयोग ने गोपीनाथ मुण्‍डे की मृत्‍यु से खाली हुई महाराष्‍ट्र की बिड लोकसभा सीट सहित कई राज्‍यों की विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की है. इन सभी सीटों पर 15 अक्‍तूबर को ही मतदान होगा. जिन राज्‍यों में उपचुनाव होने हैं उनमें अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात आदि शामिल हैं. 20 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और उम्‍मीदवार 27 सितंबर तक नामांकन कर सकेंगे. नाम वापसी की तारीख एक अक्‍तूबर है जबकि स्‍क्रूटनी 29 सितंबर को होगी.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त की घोषणा के साथ दोनों राज्‍यों महाराष्‍ट्र और हरियाणा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी. साथ ही जिन क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं वहां भी आचार संहिता प्रभावी हो गयी. उल्‍लेखनीय है कि महाराष्‍अ्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और हरियाणा में 90 सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें