20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाराष्‍ट्र-हरियाण विस चुनाव : मोदी-सोनिया में आरोप-प्रत्यारोप

करनाल (हरियाणा)-बीड (महाराष्ट्र) : हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा के चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां कांग्रेस अध्‍यक्षा सोनिया गांधी पर निशाना साधा वहीं सोनिया ने मोदी का नाम लिये बिना उनपर कई आरोप लगाये. मोदी ने कहा कि 60 वर्षों तक शासन करने वाले उनसे 60 दिनों का हिसाब […]

करनाल (हरियाणा)-बीड (महाराष्ट्र) : हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा के चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां कांग्रेस अध्‍यक्षा सोनिया गांधी पर निशाना साधा वहीं सोनिया ने मोदी का नाम लिये बिना उनपर कई आरोप लगाये. मोदी ने कहा कि 60 वर्षों तक शासन करने वाले उनसे 60 दिनों का हिसाब मांग रहे हैं. तो सोनिया ने कहा कि जो लोग चिल्‍लाते हैं वे सच्‍चे नहीं होते.

मोदी ने हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिये प्रचार करते हुए अनेक रैलियों को संबोधित किया और लोगों से कांग्रेस को हटाने तथा भाजपा को स्पष्ट बहुमत से जिताने का अनुरोध किया. उन्होंने राज्यों में स्थिर और मजबूत सरकार का भरोसा दिलाया. मोदी ने सोनिया को आडे हाथ लेते हुए कहा, जिन्होंने 60 साल तक शासन किया, वे मेरी सरकार के 60 दिन का हिसाब मांग रहे हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गये हैं. मैं आपसे वायदा करता हूं कि 60 महीने में देश को मौजूदा समस्याओं से बाहर निकालूंगा.

सोनिया ने हरियाणा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी पर आरोप लगाया था कि वह ऐसा दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कि उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही सबकुछ हुआ है. सोनिया ने पूछा कि विदेशों में जमा काले धन को वापस लाने के उनके वायदे का क्या हुआ. सोनिया ने कहा है, वे ऐसा माहौल बना रहे हैं जैसे आजादी के बाद से देश में कुछ भी नहीं हुआ और वे रातों रात हर आदमी की तकदीर बदल देंगे. क्या भाजपा ने लोकसभा चुनाव में किये गये वायदों को पूरा करने के लिए एक भी कदम उठाया है.

उन्होंने कहा, क्या महंगाई कम हो गयी है? क्या गरीबों को सस्ता भोजन मिल रहा है. क्या बेरोजगारों को नौकरियां मिल गयीं? सोनिया ने तीखा हमला करते हुए कहा, थोथा चना बाजे घना, ज्यादा बोलने का यह मतलब नहीं है कि आप सच बोल रहे हैं. उधर, मोदी के अमेरिका यात्रा को बढा-चढा कर दिखाने के कांग्रेस के आरोप पर पलटवार करते हुए मोदी ने कहा, क्या अमेरिका में पहले कभी भारत की मौजूदगी इस तरह महसूस की गयी थी? उन्होंने कहा, यह मोदी की वजह से नहीं बल्कि 125 करोड देशवासियों की वजह से हुआ. जिस आदमी के पीछे 125 करोड लोग खडे हों, उसकी कोई देश अनदेखी नहीं कर सकता. आज शासक और समाज साथ खडे हैं.

मोदी ने हरियाणा में सत्तारुढ कांग्रेस पर जमीन घोटालों का और किसान विरोधी होने का आरोप लगाया. हरियाणा विधानसभा के लिए 15 अक्तूबर को होने जा रहे चुनाव में अपनी पार्टी के लिए प्रचार का बिगुल फूंकते हुए मोदी ने कहा, किस गरीब को भूखंड मिला है, क्या किसी को मिला है. लेकिन फिर हजारों एकड जमीन कहां गायब हो गयी. इसे किसने ले लिया. क्या हरियाणा हिसाब साफ करना चाहता है. प्रधानमंत्री ने भले ही कोई नाम न लिया हो लेकिन उनका यह हमला वस्तुत: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा के जमीन सौदों को लेकर विवाद की पृष्ठभूमि में किया गया था. माना जाता है कि राज्य की भूपेन्द्र सिंह हुड्डा नीत सरकार ने इन सौदों के लिए उनकी मदद की थी.

महाराष्ट्र के बीड और औरंगाबाद में रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने पूर्ववर्ती कांग्रेस-राकांपा गठबंधन सरकार को भ्रष्टाचार को लेकर आडे हाथ लिया और उस पर एक पूरी पीढी को बर्बाद करने का आरोप लगाया. राकांपा और कांग्रेस के चुनाव चिह्नों की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा, यह ऐसा गठजोड था कि जैसी ही घडी चली तो हाथ ने सब कुछ साफ कर दिया. अब कुछ भी नहीं बचा. महाराष्ट्र में हर युवा भ्रष्टाचार के कारण कर्ज के भारी बोझ में दबा है. मोदी ने दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे के संसदीय क्षेत्र में पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस-राकांपा सरकार से किसी को फायदा नहीं हुआ. किसान, दलित, युवक, आदिवासी, महिलाओं, गांवों, शहरों किसी को फायदा नहीं हुआ. एक पूरी पीढी तबाह हो गयी.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत दुनिया के नेताओं के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चीन और जापान दोनों महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में अत्याधुनिक औद्योगिक पार्क खोलेंगे. जापान मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाईस्पीड रेलवे के निर्माण में मदद देगा. राकांपा अध्यक्ष शरद पवार का नाम लिये बिना प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वह केंद्रीय कृषि मंत्री थे तो महाराष्ट्र में किसानों की खुदकुशी रोकने के लिए कुछ नहीं किया गया. उन्होंने कहा, जिन्होंने दिल्ली में किसानों की राजनीति की, उन्होंने आत्महत्याओं को रोकने के लिए कुछ नहीं किया. राज्य में हर साल 3700 किसान अपनी जान ले लेते हैं. क्या महाराष्ट्र के किसान इसी तरह मारे जाते रहेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस और राकांपा में कोई अंतर नहीं है. वे एक ही गोत्र के हैं. वे राष्ट्रवादी नहीं बल्कि भ्रष्टाचारवादी हैं. मोदी ने कहा, मैं महाराष्ट्र को गुजरात से आगे ले जाना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि यह सभी राज्यों में अव्वल रहे लेकिन इसके लिए मुझे ऐसी सरकार चाहिए जिससे मैं काम ले सकूं. मुंडे की बडी बेटी पंकजा मुंडे परली विधानसभा से भाजपा की उम्मीदवार हैं वहीं उनकी छोटी बहन प्रीतम बीड लोकसभा सीट से पार्टी के टिकट पर उपचुनाव लड रहीं हैं जो उनके पिता के निधन के बाद खाली हो गयी. बीड लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव 15 अक्तूबर को होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें