हरियाणा में टूटा पिछली बार का वोटिंग रिकार्ड, 73% मतदान, महाराष्‍ट्र में 54%

हरियाण के सिरसा में सबसे ज्‍यादा 79.4% मतदान, फरीदाबाद में सबसे कम 57.6% नयी दिल्ली :विधानसभा चुनाव के तहत आज दो राज्‍यों हरियाणा और महाराष्‍ट्र में चुनाव संपन्‍न हुआ. मतदान अवधि समाप्‍त होने के बाद जारी आकड़ों के अनुसार हरियाणा के सिरसा में सबसे ज्‍यादा 79.4 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं फरीदाबाद में सबसे कम 57.6 […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 15, 2014 1:51 AM

हरियाण के सिरसा में सबसे ज्‍यादा 79.4% मतदान, फरीदाबाद में सबसे कम 57.6%

नयी दिल्ली :विधानसभा चुनाव के तहत आज दो राज्‍यों हरियाणा और महाराष्‍ट्र में चुनाव संपन्‍न हुआ. मतदान अवधि समाप्‍त होने के बाद जारी आकड़ों के अनुसार हरियाणा के सिरसा में सबसे ज्‍यादा 79.4 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं फरीदाबाद में सबसे कम 57.6 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधीकार का प्रयोग किया.जबकि महाराष्‍ट्र में सूत्रों के अनुसार खबर है कि 50 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ है.

वैसे महाराष्ट्र में सुबह तेजी से मतदान शुरु हुआ लेकिन पूर्वाह्न तक उसकी गति धीमी हो गयी और एक बजे तक करीब 25 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला. नागपुर सिटी, विदर्भ के वर्धा जिले और मुम्बई के सेवरी के कुछ मतदान केंद्रों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी गडबडी की खबर आयी. नासिक के एक मतदान केंद्र के मतदाताओं ने शिकायत की कि मतदाता सूची व्यवस्थित नहीं हैं.

महाराष्ट्र के विदर्भ में सावनेर विधानसभा क्षेत्र के अवदेघाट मतदान केंद्र पर बिजली गिरने से एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी जो चुनाव ड्यूटी पर था. विदर्भ में वर्षा से मतदान पर प्रभाव पडा. राज्य में करीब 8.35 करोड मतदाता हैं. अधिकारियों ने बताया कि सर्वाधिक मतदान कोल्हापुर जिले के कागल निर्वाचन क्षेत्र में हुआ जबकि सबसे कम मतदान चंद्रपुर जिले के ब्रह्मपुरी विधानसभा क्षेत्र में हुआ.

उधर, हरियाणा के सिरसा जिले में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थकों के बीच झडप के दौरान गोलियां चलने से दो लोग घायल हो गए. जिले में गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी और इनेलो के कार्यकर्ताओं के बीच भी मामूली झडप हुई. हरियाणा के पूर्व मंत्री कांडा सिरसा से फिर विधानसभा में पहुंचने की कोशिश में लगे हैं.

हरियाणा में 90 विधानसभा सीट और महाराष्‍ट्र में 288 विधानसभा सीट के लिए वोटिंग जारी है. लोग सुबह से ही कतार में खड़े होकर वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं.सुबह मतदान काफी धीमा था लेकिन दोपहर के बाद वोटिंग में तेजी आई है. Read more

महाराष्‍ट्र में गंठबंधन टूटने के बाद यहां का चुनाव काफी रोचक हो गया है. यहां सभी बड़ी पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रहीं हैं. वहीं दूसरी ओर हरियाणा में भी मुकाबला काफी रोचक होने की उम्मीद जताई जा रही है. यहां भाजपा ने कांग्रेस को सीधे तौर पर निशाना बनाया है. वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी. मतदान की गिनती 19 अक्टूबर को होगी.

हरियाण के सिरसा में गोपाल कांडा की गाड़ी को लोगों ने निशाना बनाया है. INLD समर्थकों ने उनके उपर थप्पड़ मारने का आरोप लगाते हुए इस घटना को अंजाम दिया.

वोटिंग के दौरान हिसार के बसगांव में भाजपा और आइएनएलडी के समर्थकों में झड़प हुई है जिसके बाद फायारिंग भी की गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार आइएनएलडी के एक समर्थक को पेट में गोली लगी है. बाद में पुलिस के बीच बचाव के बाद मामला शांत कराया गया.

आइएनएलडी समर्थकों ने बीजेपी प्रत्याशी पर फायरिंग कराने का आरोप लगाया है वहीं बीजेपी ने कहा कि आइएनएलडी के समर्थकों के द्वारा बूथ कैपचरिंग की जा रही थी.

भाजपा नेता देवेंद्र फडनवीश ने कहा कि हमारी पार्टी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. इसके प्रति मैं आश्वस्त हूं.अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची बीजेपी उम्मीदवार पंकजा मुंडे ने कहा कि महाराष्‍ट्र की जनता बदलाव चाहती है. मेरे पिता का सपना जरुर पूरा होगा. बीजेपी राज्य में पूरे बहुमत के साथ सरकार बनायेगी. मैं अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटरों से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें. युवाओं को अपनी शक्ति दिखाने की जरूरत है. वे ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करें. वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत वोट नहीं कर पायेंगे. बताया जा रहा है कि वह नागपुर में मौजूद नहीं हैं.लखनऊ में संघ की बैठक जारी है. भागवत वहां व्यस्त हैं.

सिंचाई घोटाले के आरोपी अजीत पवार ने बारामती में अपना वोट डाला वहीं एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कुर्ला में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मलिक ने कहा कि मुझे भरोसा है कि लोग घरो से बाहर निकलेंगे और अच्छे उम्मीदवार को अपना वोट करेंगे.

ब्रांद्रा वेस्ट में अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद रेखा सुबह-सुबह वोट डालने पहुंची. उन्होंने मतदान करने के बाद मीडिया का अभिवादन किया.

वोट डालने पहुंचे बीजेपी नेता कृष्‍ण पाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा की जनता बदलाव चाहती है. पार्टी पूरे बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.

मुंबई से सटे वरई में जोनल ऑफिसर के घर से चार इवीएम बरामद हुआ है. वे पुलिस की मदद से यह कर रहे थे जिसका खुलासा स्थानीय विधायक की मदद से हो सका है.घटना देर रात दो बजे की है.फिलहाल इसकी जांच की जा रही है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा रोहतक के गढ़ी संपला किलोई में वोट डालने पहुचेंगे. इससे पहले वे आज सुबह बेडमिंटन खेलने पहुंचे इसके बादचाय की दुकान पर उन्होंने लोगों से मुलाकात की. पत्रकारों से बात करते हुए हरियाणा के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस बार फिर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी. विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव से बिल्कुल अलग है.

मोदी ने जो लोस चुनाव में दावा किया था वह खोखला साबित हो रहा है. एक ओर पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग जारी है वहीं चीन भी घुसपैठ करने से बाज नहीं आ रहा है. मोदी ने लोस चुनाव के दौरान कहा था कि वह अपने पड़ोसियों के प्रति रुख कड़ा रखेंगे. उनके सत्ता में आने के बाद पड़ोसी देशों की हरकत बढ़ गई है.

मुंबई में भी महानायक अमिताभ बच्चन सहित कई फिल्‍मी हस्तियां बांद्रा पश्‍चिम के मतदान केंद्र में मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


क्या चलेगा मोदी का जादू?
दोनों राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 37 चुनावी रैलियां की है. इसको लेकर यहां कांटे का मुकाबला माना जा रहा है. महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा तथा भाजपा-शिव सेना गंठबंधन टूटने के बाद चारों दल अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राज ठाकरे की मनसे मुकाबले को पंचकोणीय बना रहा है. कांग्रेस-राकांपा गंठबंधन ने महाराष्ट्र में 15 वर्षो तक शासन किया. लोकसभा चुनाव के कुछ ही समय बाद केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे का कार दुर्घटना में निधन के बाद प्रदेश में प्रभाव रखनेवाले स्थानीय भाजपा नेता के अभाव के चलते मोदी ने धुआंधार प्रचार करते हुए 27 रैलियां की.
हरियाणा में भी मोदी ने चुनाव प्रचार किया, जिसमें पहली बार अपने दम पर भाजपा को राज्य में सत्ता हासिल करने का लक्ष्य है. वहीं, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रचार के दौरान भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व में राज्य में तीसरी बार सरकार बनाना सुनिश्चित करने के लिए जोर लगाया. हरियाणा में अन्य प्रमुख पक्षों में तीन प्रसिद्ध ‘लाल’ के परिवार शामिल हैं. इनमें ओमप्रकाश चौटाला भी शामिल हैं.
कांग्रेस की रिपोर्ट में मोदी ‘चैंपियन’
हरियाणा व महाराष्ट्र में कांग्रेस द्वारा कराये गये सर्वे रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चैंपियन साबित हुए है. कांग्रेस पर्यवेक्षकों की ओर से दोनों राज्यों के प्रभारी महासचिवों को सौंपी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी का प्रचार अभियान नरेंद्र मोदी की रैलियों के सामने कमजोर साबित हुआ है.
मोदी के भाषणों और इसे लेकर मीडिया की तवज्जो की वजह से दोनों राज्यों में कांग्रेस सरकारों के खिलाफ लोगों के गुस्से को और हवा मिली है. रिपोर्ट में सोनिया गांधी व राहुल गांधी की कम रैलियों से लेकर अन्य वरिष्ठ नेताओं का चुनाव प्रचार से दूरी बनाने को भी रिपोर्ट में पार्टी के लिए नकारात्मक बताया गया है. सोनिया और राहुल को दोनों राज्यों में 20 रैलियां करनी थी.
महाराष्ट्र : 216 विधायकों की संपत्ति 164 प्रतिशत बढ़ी
मुंबई. महाराष्ट्र विस चुनाव में किस्मत आजमा रहे 216 विधायकों की संपत्ति में पिछले चुनाव से औसतन 164} तक बढ़ी है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और महाराष्ट्र इलेक्शन वाच की अध्ययन में इस साल इन उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 13.15 करोड़ रुपये हो गयी है, जो 2009 में 4.97 करोड़ रुपये थी. मालाबार से भाजपा प्रत्याशी मंगल प्रभात लोढ़ा की संपत्ति में सर्वाधिक वृद्धि हुई है. 2009 में उनकी संपत्ति 68.64 करोड़ थी, जो 198.61 करोड़ हो गयी.

Next Article

Exit mobile version