महाराष्ट्र चुनाव : मुम्बई में 51.19 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

मुम्बई : महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के परि णाम आने में एक दिन शेष है. इसके पहले ही एग्जिट पोल में महाराष्‍ट्र में भाजपा को बहुमत की ओर बढ़ाता दिखाया गया है. इसके मद्देनजर भाजपा ने महाराष्‍ट्र में अपने सीएम की तलाश जारी कर दी है. महाराष्ट्र में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में मुम्बई में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 17, 2014 3:57 PM

मुम्बई : महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के परि णाम आने में एक दिन शेष है. इसके पहले ही एग्जिट पोल में महाराष्‍ट्र में भाजपा को बहुमत की ओर बढ़ाता दिखाया गया है. इसके मद्देनजर भाजपा ने महाराष्‍ट्र में अपने सीएम की तलाश जारी कर दी है. महाराष्ट्र में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में मुम्बई में 51.19 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. साल 2009 में 45 प्रतिशत लोगों ने मतदान में भाग लिया था. चुनाव आयोग की ओर से जारी अंतिम आंकडों से यह जानकारी मिली है.

1995 के बाद इस चुनाव में ही मुम्बई में मतदान का प्रतिशत 50 के आंकडे को पार कर गया. कल शाम जारी चुनाव आयोग के आंकडों के अनुसार, राज्य में मतदान का अंतिम प्रतिशत 63.13 दर्ज किया गया जबकि साल 2009 के विधानसभा चुनाव में 59.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. 2014 में मई माह में हुए लोकसभा चुनाव में 60.3 प्रतिशत मतदान हुआ था.

मुम्बई की 36 सीटों में से 20 पर कांग्रेस एवं राकांपा के विधायक हैं. इस चुनाव में 33 सीटों पर मतदान में साल 2009 की तुलना में 1 से 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। तीन सीटों पर मतदान के प्रतिश्त में गिरावट आई.

Next Article

Exit mobile version