20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahaverdict : महाराष्ट्र में सरकार बनायेगी भाजपा, मुख्यमंत्री पद पर जताया अधिकार

महाराष्ट्र में त्रिशंकु विधानसभा के आसार के बाद वहां सरकार गठन को लेकर कयास लगने शुरू हो गये हैं. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि भाजपा और शिवसेना गंठबंधन एक बार फिर साथ होगी. हालांकि मुख्यमंत्री का पद एक बार विवाद का कारण बन सकता है. वैसे भाजपा की ओर से यह बयान आया […]

महाराष्ट्र में त्रिशंकु विधानसभा के आसार के बाद वहां सरकार गठन को लेकर कयास लगने शुरू हो गये हैं. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि भाजपा और शिवसेना गंठबंधन एक बार फिर साथ होगी. हालांकि मुख्यमंत्री का पद एक बार विवाद का कारण बन सकता है. वैसे भाजपा की ओर से यह बयान आया है कि मुख्यमंत्री भाजपा का ही होगा क्योंकि जनता ने उन्हें सरकार बनाने का जनादेश दिया है, यह अलग बात है कि कौन लोग जनादेश का सम्मान करते हुए उनके साथ आते हैं.

महाराष्ट्र में गंठबंधन सरकार बनाने के लिए शिवसेना को मुख्यमंत्री पद देने की संभावना को खारिज करते हुए भाजपा ने आज कहा कि लोगों ने हमें जिम्मेदारी दी है और सरकार हमारे नेतृत्व में बनेगी.

भाजपा सांसद किरीट सौमैया ने संवाददाताओं से कहा, लोगों ने हमें जिम्मेदारी दी है और हम इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए जो भी जरुरी होगा, वैसा करेंगे. सरकार हमारे नेतृत्व में बनेगी. ऐसी अटकलें हैं कि सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ के मुद्दे पर शिवसेना मुख्यमंत्री पद की मांग को शर्त के रुप में पेश कर सकती है हालांकि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

महाराष्ट्र में भाजपा की नेता शायना एन सी और प्रवक्ता माधव मंडारी ने कहा, हम महाराष्ट्र के लोगों को नरेंद्र मोदी की विकास की सोच और सुशासन के पक्ष में जनादेश देने के लिए धन्यवाद देते हैं. उन्होंने कहा, पहली बार महाराष्ट्र में भाजपा शतक लगाने जा रही है. जो दल दूसरे, तीसरे, चौथे स्थान पर है, उन्हें हमारी आधी सीट भी नहीं मिल रही है. सोमैया ने कहा कि हम मिनी मोदी सरकार बनायेंगे और उनकी सोच को लागू करेंगे. हम अन्य दलों से समर्थन पर विचारकरेंगेजो उनकी सोच को आगे बढाने में मदद को तैयार हों.

महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गये हैं. अबतक प्राप्त रुझानों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि दोनों राज्यों में नमो-नमो की गूंज है.

महाराष्ट्र के 288 सीट में से भाजपा को 113 पर बढ़त मिल गयी है, वहीं हरियाणा के 90 सीट में से 50 सीट पर बढ़त मिल चुकी है. इन रुझानों से यह स्पष्ट हो रहा है कि हरियाणा में भाजपा बहुमत की ओर बढ़ रही है, महाराष्ट्र में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में तो उभर रही है, लेकिन प्रदेश में विधानसभा कैसा रूप लेगी यह तो अंतिम परिणाम आने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा.

लेकिन अगर वर्तमान स्थिति के आधार पर विश्लेषण किया जाये, तो यह कहा जा सकता है कि भाजपा को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना या फिर एनसीपी के मदद की जरूरत पड़ेगी. भाजपा की पूर्व सहयोगी शिवसेना 63 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि महाराष्ट्र में 15 वर्ष तक मिलकर सरकार चलाने वाली कांग्रेस और राकांपा 45-45 सीटों पर बढत बनाये हुए है.

हरियाणा में भाजपा बहुमत हासिल करती दिख रही है. 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा 50 सीटों पर बढत बनाये हुए हैं जो बहुमत के जादुई अंक से दो सीट अधिक है. प्राप्त रुझानों के मुताबिक, इनेलो 18 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 13 और अन्य 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

चुनाव परिणामों से भाजपा कार्यालय में खुशी की लहर है. सभी नरेंद्र मोदी को जीत का श्रेय दे रहे हैं और उनके नेतृत्व की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कांग्रेस खेमे में निराशा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस के दिल्ली कार्यालय में कार्यकर्ता प्रियंका लाओ देश बचाओ का नारा भी लगा रहे हैं. कांग्रेस की यह स्थिति उसके नेतृत्व पर सवाल तो उठा ही रही है, यह भी स्पष्ट कर रही है कि कांग्रेस को अपनी रणनीतियों पर विचार करने की सख्त जरूरत है.यह तो बात हुई सरकार गठन की, लेकिन अगर अभी ताजा परिणामों पर अगर गौर करें, तो कई दिग्गज नेता भी अपना जनाधार खोते नजर आ रहे हैं.

ताजा रुझानों के अनुसार :-

महाराष्ट्र में एनसीपी नेता जितेंद्र अवध मुंब्रा कालवा से 600 वोट से आगे चल हैं. पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की पुत्री प्रनीति शिंदे सोलापुर से पीछे चल रही हैं. गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे मात्र 200 वोट से आगे चल रही हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान अपने प्रतिद्वंदी से 4000 वोट से आगे चल रहे हैं.कांग्रेस नेता नारायण राणे कुंदाल विधानसभा क्षेत्र से शिवसेना के प्रत्याशी वैभव नायक सेचुनाव हार गये हैं.
वहीं हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल के चार नेता नैना चौटाला, अभय चौटाला, अशोक अरोरा और दुष्यंत चौटाला अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में पीछे चल रहे हैं. हत्या के दोषी मनु शर्मा के पिता विनोद शर्मा भी हरियाणा में पीछे चल रहे हैं.
हरियाणा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय सिंह यादव रेवाड़ी सीट से पीछे चल रहे हैं.
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पोते और इनेलो प्रत्याशी दुष्यंत उचाना कलां विधानसभा सीट पर भाजपा की प्रेम लता से पीछे चल रहे हैं. दुष्यंत हिसार लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. प्रेम लता भाजपा के वरिष्ठ नेता बीरेन्दर सिंह की पत्नी हैं और दुष्यंत से 2810 वोट से आगे चल रही हैं.
भाजपा की वंदना शर्मा सफीदों विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जसबीर देसवाल से आगे चल रही हैं. वंदना विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की छोटी बहन हैं. इनेलो की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष अशोक अरोरा थानेसर विधानसभा सीट पर भाजपा की सुभाष सुधा से 2279 मतों से पीछे चल रहे हैं.
राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप शर्मा गनौर सीट पर इनेलो की निर्मल रानी से 511 मतों से पीछे चल रहे हैं. हरियाणा के हिसार से कांग्रेस नेता सावित्री जिंदल पीछे चल रही हैं. सावित्री जिंदल नवीन जिंदल की मां हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें