अमित शाह की टीम में बदलाव, नड्डा और माथुर को बड़ी जिम्‍मेदारी

नयी दिल्ली : अमित शाह ने आज भाजपा के जिन प्रदेश प्रभारियों की सूची जारी की है, उससे साफ है कि जेपी नड्डा व ओम माथुर भाजपा के सबसे ताकतवर महासचिव हो गये हैं. जेपी नड्डा को राजस्थान व महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है, जबकि ओम माथुर को उत्तरप्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 21, 2014 6:39 PM

नयी दिल्ली : अमित शाह ने आज भाजपा के जिन प्रदेश प्रभारियों की सूची जारी की है, उससे साफ है कि जेपी नड्डा व ओम माथुर भाजपा के सबसे ताकतवर महासचिव हो गये हैं. जेपी नड्डा को राजस्थान व महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है, जबकि ओम माथुर को उत्तरप्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. राजस्थान में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भाजपा सरकार बनाने की तैयारी में है. ये दोनों बड़े राज्य भाजपा के लिए अहम है. वहीं, उत्तरप्रदेश को जितना भाजपा खुद के लिए अहम मानती है. पार्टी का सबसे हेबीवेट महासचिव ही उत्तरप्रदेश का प्रभार संभालता रहा है. अरुण जेटली व अमित शाह उत्तरप्रदेश के प्रभारी रह चुके हैं. अब ओम माथुर को इस राज्य का प्रभार सौंपा गया है.

भाजपा ने पुराने व कद्दावर नेताओं के साथ नये लोगों को भी इस बार राज्य का प्रभार सौंपा है. श्रीकांत शर्मा जैसे नेता इसके उदाहरण है. इससे साफ है कि भाजपा बड़े करीने से अगली पीढ़ी के लिए नेतृत्व तैयार कर रही है.

जबकि चुनावी राज्य झारखंड के प्रभारी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बनाया गया है. वहीं अगले साल चुनाव होने वाले राज्य बिहार का प्रभारी भूपेन्द्र यादव को बनाया गया है. राजीव प्रताप रूड़ी को आंध्र और तमिलनाडु, श्रीकांत शर्मा को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. प्रभात झा के पास दिल्ली का प्रभार पूर्व की तरह रहेगा.

वहीं, दिनेश शर्मा गुजरात के प्रभारी, मुरली धर राव कर्नाकट, श्याम जाजू को उत्तराखंड, अनील जैन हरियाणा, विनय शहस्त्र बुद्दे को मध्यप्रदेश, सिद्धार्थन नाथ सिंह को बंगाल, राम कंथरिया पंजाब और छत्तीसगढ़, सुनील देवधर को त्रिपुरा का प्रभारी बना दिया गया है. झारखंड में छठ के बाद चुनाव की घोषणा होगी इस नाते त्रिवेंद्र सिंह रावत पर बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गयी है.त्रिवेंद्र सिंह रावत डोईवाला से दो बार विधायक रहे हैं. भाजपा सरकार में दो बार मंत्री रहे हैं और वर्तमान में राष्ट्रीय सचिव सरीखे अहम ओहदे पर हैं. उन्हें लोकसभा और विधानसभा दोनों का अनुभव है

Next Article

Exit mobile version