झारखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर में पांच फेज में होंगे विधानसभा चुनाव, परिणाम 23 दिसंबर को

नयी दिल्ली :मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने आज झारखंड और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी. उन्होंने घोषणा की कि दोनों राज्यों में पांच चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण का मतदान 25 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान दो दिसंबर को, तीसरे चरण का मतदान 9 दिसंबर को, चौथे चरण […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 25, 2014 4:13 PM

नयी दिल्ली :मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने आज झारखंड और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी. उन्होंने घोषणा की कि दोनों राज्यों में पांच चरणों में मतदान होंगे.

पहले चरण का मतदान 25 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान दो दिसंबर को, तीसरे चरण का मतदान 9 दिसंबर को, चौथे चरण का मतदान 14 दिसंबर को और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. संपत ने बताया कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2015 को और जम्मू कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 19 जनवरी को खत्म हो रहा है.

अत: उसके पहले यहां चुनाव कराना जरूरी है. उन्होंने बताया कि झारखंड में 81 विधानसभा और जम्मू कश्मीर में 87 विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव होंगे. दोनों राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिये मतदान होगा. नोटा बटन का ऑप्शन वोटिंग मशीन में होगा.

झारखंड में मतदाताओं की संख्या दो करोड़ 7 लाख है. दोनों ही राज्य संवेदनशील हैं, इसलिए यहां सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता रहेंगे. झारखंड में 24,648 पोलिंग स्टेशन और जम्मू-कश्मीर में 10,015 पोलिंग बूथ की स्थापना की जायेगी. इन दोनों राज्यों में पांच चरणों में मतदान होगा.

पहले चरण के नोटिफिकेशन के तिथि 29 अक्तूबर है झारखंड में. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 नवंबर है. वहीं मतदान की तिथि 25 नवंबर है. दूसरे चरण के नोटिफिकेशन की तिथि सात नवंबर है.

नामांकन वापस लेने की अंतिम अंतिम तिथि 14 नवंबर, 17 नवंबर को नामांकन की जांच होगी और दूसरे चरण का मतदान 2 दिसंबर को है.तीसरा चरण के लिए नोटिफेशन 15 नवंबर को, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 नवंबर और 9 दिसंबर को मतदान होना है.

चौथे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होना है. पांचवें चरण के लिए नोटिफिकेशन 26 नवंबर को, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 3 दिसंबर, चार दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और मतदान 20 दिसंबर को है.दोनों राज्यों सहित दिल्ली में होने वाले उपचुनाव के मतों की गिनती 23 दिसंबर को होना है.

झारखंड विधानसभा की वर्तमान स्थिति
झारखंड विधानसभा में कुल सीट 81 है. वर्तमान में भाजपा और झामुमो के 18-18 विधायक हैं. वहीं जेवीएम के 11 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के 14, आजसू के पांच, भाकपा 1, निर्दलीय 2, राजद पांच, जदयू दो और पार्टियों के पांच विधायक हैं.

Next Article

Exit mobile version