28 अक्टूबर को भाजपा विधायक चुनेंगे अपना नेता

मुंबई/नयी दिल्ली: महाराष्ट्र के भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिये मंगलवार को बैठक होगी ताकि नई सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त हो सके जबकि उसकी पूर्व सहयोगी शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन के लिए पर्दे के पीछे बातचीत जारी है. भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख देवेन्द्र फडनवीस को मुख्यमंत्री पद की दौड […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 26, 2014 9:03 PM

मुंबई/नयी दिल्ली: महाराष्ट्र के भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिये मंगलवार को बैठक होगी ताकि नई सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त हो सके जबकि उसकी पूर्व सहयोगी शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन के लिए पर्दे के पीछे बातचीत जारी है.

भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख देवेन्द्र फडनवीस को मुख्यमंत्री पद की दौड में सबसे आगे माना जा रहा है हालांकि कुछ और नामों पर भी चर्चा चल रही है.भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने आज मुंबई में संवाददाताओं को बताया कि विधायक दल का नेता और भावी मुख्यमंत्री चुनने के लिए बैठक मंगलवार को विधान भवन में पूर्वाह्न 11 बजे होगी.
इससे पहले खडसे, महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष देवेन्द्र फडनवीस एवं वरिष्ठ नेता विनोद तावडे की बैठक हुई जिसमें सरकार बनाने की तैयारियों के बारे में विचार विमर्श किया गया.मंगलवार की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा में महाराष्ट्र के प्रभारी जे पी नड्डा पर्यवेक्षक के तौर पर भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक दल के नेता राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मिलकर राज्य सरकार बनाने के लिए दावा पेश करेंगे.
खडसे ने कहा, ‘‘यदि राज्यपाल चाहेंगे तो हम सदन में अपना बहुमत साबित करके दिखायेंगे.’’महाराष्ट्र के 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 122 सीट जीतकर भाजपा सबसे बडी पार्टी के रुप में उभरी है. राकांपा ने उसे पहले ही बिना शर्त समर्थन देने की पेशकश कर दी है. राकांपा को 41 सीटें मिली हैं. सदन में 63 विधायकों के साथ शिवसेना दूसरी सबसे बडी पार्टी होगी.
इस बीच, भजपा के वरिष्ठ नेता विनोद तावडे ने संवाददाताओं को बताया कि सभी विधायकों, विधान पार्षदों तथा लोकसभा एवं राज्यसभा सदस्यों से कल रात या मंगलवार सुबह तक मुंबई पहुंचने के लिए कहा गया है.तवाडे ने कहा, ‘‘विधायक दल के नेता का चुनाव होने के बाद ही सरकार गठन की अगली प्रक्रिया शुरु होगी. राजनाथ सिंह एवं जे पी नड्डा के अलावा ओपी माथुर एवं राजीव प्रताप रुडी भी बैठक में :28 अक्तूबर को: मौजूद रहेंगे.’’उन्होंने कहा कि भाजपा अपने पूर्व सहयोगी को सरकार में लेने को उत्सुक है.
शिवसेना के सांसद गजानन कीर्तिकर ने यह बयान दिया था कि भाजपा के राज्य नेता शिवसेना का साथ नहीं चाहते हैं. इस बारे में पूछने पर तावडे ने कहा कि भाजपा शिवसेना के साथ चुनाव पश्चात गठबंधन करने के लिए उत्सुक है.उन्होंने कहा, ‘‘किसी पूर्व शर्त के बिना पहले हमारे मन मिलने चाहिए. विभागों पर बाद में विचार विमर्श किया जा सकता है. लोग 15 साल के कुशासन के बाद अच्छी एवं भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चाहते हैं.’’ शिवसेना के साथ सरकार गठन को लेकर चल रही बातचीत का ब्यौरा देने से इंकार करते हुए तावडे ने कहा कि शिवसेना एवं भाजपा नेताओं के बीच बातचीत जारी है. ‘‘नेतृत्व निर्णय करेगा.’’

Next Article

Exit mobile version