23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी ने रमन से नसबंदी मामले में जांच को कहा, अब तक हो चुकी है 11 महिलाओं की मौत

नयी दिल्ली: बिलासपुर में नसबंदी के दौरान महिलाओं की मौत के मामलों पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से पूरे मामले में विस्तृत जांच कर कार्रवाई करने को कहा. मोदी आसियान और पूर्व एशिया शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यांमार की राजधानी ने पई ताव पहुंचने […]

नयी दिल्ली: बिलासपुर में नसबंदी के दौरान महिलाओं की मौत के मामलों पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से पूरे मामले में विस्तृत जांच कर कार्रवाई करने को कहा.

मोदी आसियान और पूर्व एशिया शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यांमार की राजधानी ने पई ताव पहुंचने के बाद इस मामले पर रमन सिंह से फोन पर विस्तृत बात की.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया है कि प्रधानमंत्री ने बिलासपुर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर अपनी चिंता प्रकट करते हुये छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से बात की है. पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने डॉ. रमन सिंह से पूरे मामले में विस्तृत जांच और कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है.

गौरतलब है कि बिलासपुर में एक सरकारी नसबंदी शिविर में सर्जरी के बाद अब तक मिली सूचना के मुताबिक 11 महिलाओं की मृत्यु हो गयी है और 60 अन्य महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ताजा जानकारी के अनुसार इस घटना के बाद राज्य शासन ने स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक को हटा दिया है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर जिले में नसबंदी के बाद तबीयत बिगडने से अभी तक 11 महिलाओं की मौत हुयी है. आज शाम तीन अन्य महिलाओं ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. अधिकारियों ने बताया कि जिले के विभिन्न अस्पतालों में अभी 60 महिलाओं को भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि घटना के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य शासन ने स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक डाक्टर कमलप्रीत को हटा दिया है तथा इस मामले में लापरवाही बरतने के कारण स्वास्थ्य विभाग के चार अधिकारियों के अलावा परिवार कल्याण कार्यक्रम के राज्य समन्वयक डाक्टर के. सी. ओराम, बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर एस. सी. भांगे, तखतपुर के खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर प्रमोद तिवारी और एक सरकारी सर्जन डाक्टर आर. के. गुप्ता को निलंबित कर दिया है.

राज्य शासन को जानकारी मिली है कि ऑपरेशन डाक्टर गुप्ता ने किया था. वहीं चिकित्सक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इधर, इस घटना के बाद राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री रमन सिंह तथा स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल के इस्तीफे की मांग की है. कांग्रेस ने घटना के विरोध बुधवार को छत्तीसगढ बंद का आह्वान किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें