नसबंदी मौत मामला: आज छत्तीसगढ जाएंगे राहुल गांधी

नयी दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज छत्तीसगढ में बिलासपुर जिले के पेंडारी जाएंगे जहां नसबंदी आपरेशन के बाद उत्पन्न जटिलताओं के चलते 13 महिलाओं की मौत हो गई थी. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी पीडितों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और राज्य सरकार की ओर से उठाये गए सुधारात्मक उपायों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 15, 2014 7:01 AM
नयी दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज छत्तीसगढ में बिलासपुर जिले के पेंडारी जाएंगे जहां नसबंदी आपरेशन के बाद उत्पन्न जटिलताओं के चलते 13 महिलाओं की मौत हो गई थी. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी पीडितों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और राज्य सरकार की ओर से उठाये गए सुधारात्मक उपायों का जायजा भी लेंगे.
छत्तीसगढ सरकार ने बिलासपुर के सरकारी चिकित्सा शिविरों में हुई नसबंदी सर्जरी की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक आयोग गठित कर दिया है जिसमें अभी तक 13 महिलाओं की मौत हो गई है और करीब 138 अन्य बीमार हैं.
कांग्रेस ने इस मामले को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के त्यागपत्र की मांग की है. छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कल इस हादसे की जांच के लिए एक ‘‘पारदर्शी और निष्पक्ष’’ न्यायिक आयोग गठन की घोषणा की थी और कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि वह मुद्दे का राजनीतिकरण करने का प्रयास कर रही है.
आयोग कई बिंदुओं पर मामले की जांच करेगा. जांच के दायरे में शामिल बिंदुओं में ..क्या इन शिविरों में मानक कार्यप्रणाली का पालन किया गया, इस घटना के लिए जिम्मेदार परिस्थितियां क्या रहीं, क्या शिविरांे में इस्तेमाल की गई दवाइयां घटिया गुणवत्ता वाली थीं, इस घटना के लिए कौन जवाबदेह हैं, इस तरह की घटनाओं को दोबारा होने से रोकने वाले उपाय..शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version