महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना को दे सकती है 12 मंत्रालय

मुम्बई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के एक दिन पहले यह कहने पर कि शिवसेना के साथ सत्ता बंटवारे को लेकर बातचीत 70 से 80 प्रतिशत पूरी हो गई है, शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दोनों दलों ने अपने मतभेद भुला दिये हैं और एक ‘‘उचित’’ फार्मूले पर सहमत हो गए हैं. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 2, 2014 7:11 PM
मुम्बई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के एक दिन पहले यह कहने पर कि शिवसेना के साथ सत्ता बंटवारे को लेकर बातचीत 70 से 80 प्रतिशत पूरी हो गई है, शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दोनों दलों ने अपने मतभेद भुला दिये हैं और एक ‘‘उचित’’ फार्मूले पर सहमत हो गए हैं.
समझौते के अनुसार, शिवसेना को फडणवीस सरकार में कुल 12 मंत्रालय आवंटित होंगे जिसमें से पांच कैबिनेट स्तर के होंगे.
यद्यपि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ए.आर. अंतुले के निधन के चलते इस संबंध में औपचारिक घोषणा में देरी होने की संभावना है.
शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘भाजपा के साथ गत कुछ दिनों के दौरान गठबंधन पर चर्चा करने के बाद हमने अंतत: मंत्रालय, साझा फार्मूले के आधार पर तय किया है, जिस पर दोनों पार्टियां सहमत हैं.’’ इस नेता का नाम शिवसेना के उन लोगों में शामिल है, जिन्हें पार्टी कथित तौर पर सरकार में शामिल कराने पर चर्चा कर रही है.
उन्होंने कहा, ‘‘हमने (भाजपा के साथ) निर्णय किया है कि शिवसेना के पास राज्य मंत्रिमंडल में पांच कैबिनेट प्रभार और सात राज्य मंत्री प्रभार होंगे.शिवसेना के नेता ने कहा कि महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का बुधवार को निर्धारित विस्तार अंतुले के निधन के बाद कुछ दिनों के लिए टल सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस नेता ए. आर अंतुले के दुखद निधन के बाद हमें प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. यह विस्तार अब कुछ दिनों के लिए टल जाएगा और इसलिए हम शिवसेना के मंत्रियों के नामों की घोषणा तभी करेंगे जब कैबिनेट विस्तार की तिथि घोषित हो जाएगी.’’
शिवसेना के एक अन्य नेता ने कहा कि उनकी पार्टी को आवंटित होने वाले मंत्रलयों में उद्योग, पर्यावरण, स्वास्थ्य, महाराष्ट्र राज्य सडक विकास निगम और परिवहन या आबकारी शामिल है.इसे शिवसेना की उसके पहले के रुख से रणनीतिक रुप से पीछे हटने के रुप में देखा जा रहा है क्योंकि उसने पहले उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पदों पर दावा किया था.
यद्यपि कल रात फडणवीस के साथ बातचीत करने वाले शिवसेना के वरिष्ठ नेता सुभाष देसाई ने पीटीआई से कहा कि भाजपा और शिवसेना के साथ बातचीत आज भी जारी रहेगी.उन्होंने कहा, ‘‘हमने कल कई चीजों पर चर्चा की.’’ शिवसेना के एक नेता ने कल रात कहा कि एक मंत्रालय को छोडकर भाजपा के साथ बातचीत लगभग सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंच गई है.
सम्पर्क किये जाने पर भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शिवसेना को पांच कैबिनेट और सात राज्य मंत्री पद देने वाला फार्मूला वास्तव में लंबी और मुश्किल चर्चा के बाद निकला है.नेता ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा, ‘‘यद्यपि चर्चा अभी भी जारी है.’’ यह नेता मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

Next Article

Exit mobile version