सुपर कंप्यूटिंग मिशन की तैयारी में देश

नयी दिल्ली : देश में सुपर कंप्‍यूटर की बढती मांग और वैश्विक चलन को देखते हुए सरकार ने राष्‍ट्रीय सुपर कंप्‍यूटर मिशन तैयार किया है. आज लोकसभा में महेश गिरि के एक प्रश्न के लिखित जवाब में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सुपर कंप्‍यूटिंग गतिविधियों के उद्देश्‍य से 2014-15 के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 3, 2014 4:47 PM
नयी दिल्ली : देश में सुपर कंप्‍यूटर की बढती मांग और वैश्विक चलन को देखते हुए सरकार ने राष्‍ट्रीय सुपर कंप्‍यूटर मिशन तैयार किया है.
आज लोकसभा में महेश गिरि के एक प्रश्न के लिखित जवाब में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सुपर कंप्‍यूटिंग गतिविधियों के उद्देश्‍य से 2014-15 के दौरान मिशन के लिए 42.50 करोड रुपये का प्रस्ताव किया गया है.
उन्होंने कहा कि सी-डेक और आइआइएससी द्वारा संयुक्त रूप से तैयार मिशन के संदर्भ में सात वर्षों की अवधि के लिए 4500 करोड रुपये का प्रस्ताव किया गया है.
प्रसाद ने बताया कि सरकार देश में सुपर कंप्‍यूटर तैयार करने को प्रोत्साहन दे रही है. अभी देश में 30 सुपर कंप्‍यूटर हैं जो आइआइएससी और आइआइटी जैसी संस्थाओं में हैं.
मंत्री ने कहा ‘मिशन की समाप्ति पर भारत सुपर कंप्‍यूटर के क्षेत्र में अग्रणी देशों अमेरिका, जापान, चीन और यूरोपीय संघ की श्रेणी में आ जायेगा.’

Next Article

Exit mobile version