30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओबामा के भारत दौरे से पहले पाक ने बरसाये गोले, दो शहीद, 14 से अधिक घायल

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 26 जनवरी को भारत आने की घोषणा के बाद से पाकिस्तान और बौखला गया है. पोरबंदर में समुद्र के रास्ते विस्फोटक भेज कर बड़ी घटना को अंजाम देने कोशिश की, जिसे सतर्क कोस्ट गार्ड ने विफल कर दिया. इधर, जम्मू-कश्मीर में तंगधार पुलिस पोस्ट पर रॉकेट दाग कर धमाका किया. […]

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 26 जनवरी को भारत आने की घोषणा के बाद से पाकिस्तान और बौखला गया है. पोरबंदर में समुद्र के रास्ते विस्फोटक भेज कर बड़ी घटना को अंजाम देने कोशिश की, जिसे सतर्क कोस्ट गार्ड ने विफल कर दिया. इधर, जम्मू-कश्मीर में तंगधार पुलिस पोस्ट पर रॉकेट दाग कर धमाका किया. दो सैनिक शहीद हुए. पाक सेना ने सीमा पार से 13 भारतीय चौकियों पर रात भर फायरिंग की व तोप से मोर्टार दागे.

पाक सैनिकों ने कुपवाड़ा में एलओसी से सटे तंगधार पुलिस पोस्ट पर रॉकेट दागा. धमाके में गोरखा राइफल्स के दो जवान शहीद हो गये. दो अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गये. वहीं सांबा और कठुआ में सीमा पार से पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार दागे. शुक्रवार को रात भर 13 भारतीय ठिकानों पर लगातार फायरिंग की. इसमें एक महिला की मौत हो गयी. 14 से अधिक लोग घायल हो गये. 20 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गये.

हजारों लोगों ने बंकरों में छिप कर रात गुजारी. तीन हजार से अधिक लोगों को गांव छोड़ना पड़ा. हालांकि भारतीय जवानों ने पाक सैनिकों की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान रेंजरों ने शुक्रवार रात करीब 11 बजे सांबा, रामगढ़ व हीरानगर में सिविल एरिया व बीएसएफ की चौकियों को निशाना बनाना शुरू किया.

रिगल, चलीयारी, सुचेतगढ़ सहित सांबा सेक्टर की सीमावर्ती चौकियों पर फायरिंग के साथ मोर्टार भी दागे. मंगू चक गांव में तोरी देवी गोलाबारी में मारी गयी और चार लोग घायल हो गये. कई घर क्षतिग्रस्त हो गये और कुछ जानवर भी मारे गये. वहीं कठुआ के नौचक गांव में दो महिलाओं सहित चार लोग घायल हो गये. उनकी पहचान सुरेश सिंह, मंसू, रजनी और चान लालदिन गांव की रहनेवाली महिला मधुबाला के रूप में हुई है.

एक दिन पहले जवाबी कार्रवाई में सीमा सुरक्षा बल द्वारा पांच पाकिस्तानी रेंजरों को मार गिराया गया था. पाक सेना ने खीज में भारतीय चौकियों पर हमला किया. भारत ने भी इसका मुंहतोड़ जबाव दिया. सुबह तीन बजे तक दोनों ओर से लगातार फायरिंग होती रही. पाकिस्तान ने सुबह सात बजे से फिर असैनिक इलाकों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की और मोर्टार दागने शुरू कर दिये.

वहीं कठुआ के हीरानगर सेक्टर में बसंतर अग्रिम क्षेत्र में सात चौकियों पर सीमा पार से फायरिंग के बाद तीन हजार लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. सीमा के पास के इलाके के हजारों लोग बंकरों में छिपे हुुए हैं. पाक रेंजरों ने सीमा पार स्थित रजाब शीद, आशिफ शीद, चक भुरा, न्यू पाक व धांधर पोस्ट से गोले बरसाये. दूसरी ओर, पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारतीय सैनिकों की गोलीबारी में सियालकोट में भारी क्षति हुई है. एक बच्ची की जान भी चली गयी है.

* आठवीं बार उल्लंघन

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पिछले चार दिनों में सीजफायर उल्लंघन की यह चौथी और नौ दिनों में आठवीं घटना है. वहीं दो महीने पहले हुई संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में 13 लोग मारे गये थे. 32,000 लोगों को विस्थापित होना पड़ा था. 2014 में पाक ने 550 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है.

* घुसपैठ की कोशिश नाकाम

इस बीच बीएसएफ के महानिदेशक डीके पाठक ने गृह मंत्री को सूचना दी है कि सीमा पार से रात में घुसपैठ की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया गया है. गोलाबारी की आड़ में चोरगली सीमी चौकी से घुसपैठ की कोशिश की गयी थी.

पाकिस्तानी रेंजरों ने रात 11.30 बजे भारी हथियारों से लैस सात से आठ आतंकवादियों के एक समूह को घुसपैठ कराने की कोशिश की. बीएसएफ के सतर्क जवानों ने भारतीय क्षेत्र में आतंकवादियों को घुसते देख लिया और उन पर गोलीबारी की. इसके बाद आतंकवादी वापस पाकिस्तान भाग गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें