भाजपा ने उम्‍मीदवारों की सूची की जारी, नूपुर देंगी केजरीवाल को टक्‍कर

नयी दिल्‍ली : दिल्‍ली में आयोजित भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘भाजपा संसदीय बोर्ड ने फैसला किया है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में किरण बेदी भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा होंगी. एक पुलिस अधिकारी के रूप में उन्होंने दिल्ली की जनता का विश्वास […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 20, 2015 3:07 AM

नयी दिल्‍ली : दिल्‍ली में आयोजित भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘भाजपा संसदीय बोर्ड ने फैसला किया है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में किरण बेदी भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा होंगी. एक पुलिस अधिकारी के रूप में उन्होंने दिल्ली की जनता का विश्वास जीता है और भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ जाना-पहचाना चेहरा रही हैं.’

संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि किरण बेदी दिल्ली की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेंगी. मुझे विश्वास है कि किरण बेदी का नेतृत्व आगामी दिल्ली के चुनावों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करेगा.’ भाजपा महासचिव और केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने पार्टी के 62 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जिसे सीईसी ने अंतिम रूप दिया.

जो जाने-माने चेहरे इस सूची में शामिल हैं उसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस छोडकर आज ही भाजपा में शामिल हुई कृष्णा तीरथ का नाम भी है. वह पटेल नगर (एससी) सीट से चुनाव लडेंगी. दिल्ली के पूर्व मंत्री जगदीश मुखी जनकपुरी से चुनाव लडेंगे जबकि दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता रोहिणी सीट से चुनाव लडेंगे. भाजपा ने एक नये चेहरे युवा कार्यकर्ता नूपुर शर्मा को अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. भाजपा का कहना है नूपुर काफी समय से नयी दिल्‍ली के लोगों के संपर्क में हैं और वहां के लोगों ने उनपर भरोसा दिखाया है.

पूर्व डुसू अध्यक्ष और भाजयुमो नेता नूपुर शर्मा नई दिल्ली सीट से आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लडेंगी. दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एम एस धीर जंगपुरा से चुनाव लडेंगे जबकि आप के पूर्व विधायक विनोद कुमार बिन्नी पटपडगंज सीट से आप नेता मनीष सिसोदिया के खिलाफ चुनाव लडेंगे. दिल्ली की पूर्व महापौर रजनी अब्बी तिमारपुर सीट से चुनाव लडेंगी. नड्डा ने कहा कि पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय चुनाव नहीं लडेंगे क्योंकि उनके प्रबंधन में चुनाव लडा जाएगा और उनके पास काफी जिम्मेदारियां हैं.

उन्होंने कहा, ‘पार्टी ने इस बात का खयाल रखा है कि समाज के सभी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व मिले.’ पार्टी ने अपने सभी वर्तमान विधायकों को फिर से टिकट दिया है और 20 से अधिक युवाओं और पांच महिलाओं को मैदान में उतारा है. नड्डा ने कहा कि 12 एससी सीटों के मुकाबले पार्टी ने 13 दलित चेहरों को चुनाव में उतारा है. गत गुरुवार को भाजपा में शामिल हुईं बेदी ने उनके उपर विश्वास जताने के लिए पार्टी के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा, ‘मैंने पहले ही किसी भी सीट से चुनाव लडने की अपनी इच्छा का इजहार किया है.

समूची दिल्ली मेरे दिल के करीब है. हम एक अच्छी दिल्ली विकसित करेंगे.’ राष्ट्रीय राजधानी में किरण बेदी के भाजपा के प्रचार अभियान का नेतृत्व करने को लेकर पार्टी में असहमति के स्वर उठने के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि पार्टी में कोई नाराजगी नहीं है और सभी लोग भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए एक टीम की तरह मिलकर काम कर रहे हैं. जगदीश मुखी समेत भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं ने उनसे सलाह-मशविरा किए बिना बेदी को पार्टी में शामिल किए जाने पर पहले आपत्ति जताई थी.

एक अन्य नेता मनोज तिवारी ने भी अपनी नाखुशी जताई थी लेकिन दोनों नेता बाद में पार्टी लाइन के आगे झुक गए. शाह ने कहा कि भाजपा अपने सहयोगी अकाली दल के साथ मिलकर दिल्ली में चुनाव लडेगी. इससे पहले भाजपा को ‘अद्भुत और संगठित’ पार्टी करार देते हुए किरण बेदी ने आज कहा कि उनके मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने की संभावना को लेकर नाराजगी की खबरें बढा चढाकर पेश की गई हैं. बेदी ने दावा किया कि उनके पार्टी में शामिल होने से कार्यकर्ता खुश और एकजुट हैं. उन्होंने कहा, ‘यह सब बढा चढाकर पेश किया गया है. मैं अब पार्टी के भीतर हूं. वे (पार्टी कार्यकर्ता) बहुत खुश हैं. वे एकजुट हैं. एक परिवार में इधर-उधर आवाज हो सकती है. पार्टी के कार्यकर्ता खुश, उत्साहित और एकजुट हैं.’

दिल्‍ली चुनाव : भाजपा उम्मीदवारों की सूची

दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के 62 उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार हैं

नरेला – नीलदमन खत्री

बुराडी – गोपाल झा

तिमारपुर – रजनी अब्बी

आदर्शनगर – रामकिशन सिंघल

बादली – राजेश यादव

रिठाला – कुलवंत राणा

बवाना (स) – जगन सिंह

मुंडका – आजाद सिंह

किराडी – अनिल झा

सुलतानपुर माजरा (सु) – प्रभुदयाल साय

नांगलोई – जाट मनोज शौकीन

मंगोलपुरी (सु) – सुरजीत

रोहिणी – विजेन्द्र गुप्ता

शालीमार बाग – रेखा गुप्ता

शकूरबस्ती – डॉ एससी वत्स

त्रिनगर – डॉ नंदकिशोर गर्ग

वजीरपुर – डॉ महेन्द्र नागपाल

मॉडल टाउन – विवेक गर्ग

सदर बाजार – प्रवीन जैन

चांदनी चौक – सुमन कुमार गुप्ता

मटिया महल – अंजुमन देहलवी

बल्लीमरान – श्याम मोरवाल

करोलबाग (सु) – योगेन्द्र चंदोलिया

पटेलनगर (सु) – कृष्णा तीरथ

मोती नगर – सुभाष सचदेवा

मादीपुर (सु) -राजकिशोर फुलवारिया

तिलकनगर – राजीव बब्बर

जनकपुरी – जगदीश मुखी

उत्तमनगर – पवन शर्मा

द्वारका – प्रद्युम्न राजपूत

मटियाला – राजेश गहलौत

नजफगढ – अजीत खरखरी

बिजवासन – सत प्रकाश राणा

पालम – धर्मदेव सोलंकी

दिल्ली कैंट – करण सिंह तंवर

राजेन्द्र नगर – सरदार आरपी सिंह

नयी दिल्ली – नूपुर शर्मा

जंगपुरा – एमएस धीर

कस्तूरबा नगर – रविन्द्र चौधरी

आर के पुरम – अनिल शर्मा

छतरपुर – बहराम सिंह तंवर

देवली (सु) – अरविन्द कुमार

अंबेडकर नगर (सु) – अशोक चौहान

संगम विहार – एससीएल गुप्ता

तुगलकाबाद – विक्रम बिधुडी

बदरपुर – रामबीर बिधुडी

ओखला – ब्रह्म सिंह बिधुडी

त्रिलोकपुरी (सु) – किरण विद्या

कोंडली (सु) – हुकुम सिंह

पटपडगंज – विनोद कुमार बिन्नी

लक्ष्मीनगर – बी बी त्यागी

विश्वास नगर – ओ पी शर्मा

कृष्णानगर – किरण बेदी

गांधी नगर – जितेन्द्र चौधरी

सीमापुरी (सु) – करमवीर चंदेल

रोहताश नगर – जितेन्द्र महाजन

सीलमपुर – संजय जैन

घोंडा – साहिब सिंह चौहान

बाबरपुर – नरेश गौड

गोगलपुर (सु) – रंजीत कश्यप

मुस्तफाबाद – जगदीश प्रधान

करावल नगर – मनमोहन सिंह बिष्ट

Next Article

Exit mobile version