30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओबामा ने की MODI की तारीफ, पाकिस्तान को दी नसीहत

नयी दिल्ली : भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम कर तारीफ की है. ओबामा ने मोदी के चायवाले से पीएम बनने तक के सफर का जिक्र करते हुए कहा कि यह भारतीयों की इच्छाशक्ति को दर्शाता है. साथ ही ओबामा ने पाकिस्तान को नसीहत भी दी है. […]

नयी दिल्ली : भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम कर तारीफ की है. ओबामा ने मोदी के चायवाले से पीएम बनने तक के सफर का जिक्र करते हुए कहा कि यह भारतीयों की इच्छाशक्ति को दर्शाता है. साथ ही ओबामा ने पाकिस्तान को नसीहत भी दी है.

ओबामा ने इंडिया टुडे पत्रिका को दिये एक खास इंटरव्यू में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारतीय-अमेरिकी साथ हैं. पाकिस्तान को आतंकियों की पनाहगाह नहीं बनने देंगे. ओबामा ने कहा कि अमेरिका पर हुए 9/11 हमले और भारत पर हुए 26/11 के हमले के बाद दोनों देश अपनी सुरक्षा के मामले पर साथ खड़े रहे.

कहा कि मैंने पाकिस्तान से यह साफ कहा है कि अमेरिका आतंकवाद से निबटने में उसके साथ है, पर वहां आतंकवाद को पनाह देना बरदाश्त नहीं किया जायेगा. मुंबई हमले के आरोपियों को सजा मिलनी चाहिए. कहा कि उन्हें दो बार भारत दौरा करनेवाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनने पर भी काफी खुशी है. वह 25 जनवरी को अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ भारत पहुंचेंगे.

* सवाल- आप मोदी के बारे में क्या सोचते हैं?
ओबामा-भारत को कौन-सी बड़ी चीजें हासिल करनी हैं, इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन एकदम साफ है. मैं उनकी ऊर्जा से खास प्रभावित हूं. मै इस बात से भी प्रभावित हूं कि वो विकास के रास्ते में रोड़े अटकाने वाले मुद्दों को फौरन दूर करने के लिए तैयार रहते हैं.
* सवाल- क्या दोनों देश बीते वक्त की भरपाई कर रहे हैं?
ओबामा- मुझे इस बात का पूरा भरोसा है कि भारत और अमेरिका के रिश्ते 21वीं सदी के लिए नजीर बन सकते हैं. हम नेचुरल पार्टनर हैं. हम दो लोकतंत्र हैं, दो उद्यमी समाज हैं. हम दोनों आविष्कार, विज्ञान और तकनीक की दुनिया में अगुवा हैं. भारत सामरिक रूप से अहम जगह पर स्थित है, जिसे देखते हुए हम एशिया-पैसिफिक में अपनी साझा सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ा सकते हैं.
मौसम खराब होने पर ओबामा का विमान जयपुर में उतरने की संभावना
बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान दिल्ली में मौसम खराब होने की स्थिति में ओबामा के विमान को जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट पर उतारे जाने की संभावना को देखते हुए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के दल ने गुरुवार को यहां पहुंच कर एयरपोर्ट पर सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें