भारत यात्रा के लिए आज रवाना होंगे ओबामा, छावनी में बदली दिल्‍ली

नयी दिल्‍ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के तीन दिन के भारत दौरे को लेकर सरकार हर तरह के पुख्‍ता इंतजाम करने में जुटी है. ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए अमेरिका से आज रवाना होने वाले हैं. राष्‍ट्रपति ओबामा रविवार को सुबह 10 बजे विशेष विमान से पत्‍नी मिशेल ओबामा के साथ […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 24, 2015 10:30 AM
नयी दिल्‍ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के तीन दिन के भारत दौरे को लेकर सरकार हर तरह के पुख्‍ता इंतजाम करने में जुटी है. ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए अमेरिका से आज रवाना होने वाले हैं. राष्‍ट्रपति ओबामा रविवार को सुबह 10 बजे विशेष विमान से पत्‍नी मिशेल ओबामा के साथ दिल्‍ली पहुंचेंगे.
इधर भारत में उन्‍हें सुरक्षा देने के लिए सात स्‍तरीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी. सूत्रों की मानें तो पूरे राजपथ को 13 सुरक्षा चक्रों में बांटा गया है. इसमें हर चक्र की जिम्‍मेवारी डीसीपी स्‍तर के पदाधिकारी को दी गयी है. आतंकियों की फर्जी पहचान पत्र बनाकर अंदर घुसने की कोशिश नाकाम करने के लिए सरक्षा बलों ने हर चक्र में तैनातकिये जाने वाले सुरक्षकर्मियों को मौके पर ही ड्यूटी पास बना कर दिया जाएगा.
ओबामा के सुरक्षा घेरे में करीब 50,000 सुरक्षाकर्मियों, 500अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंट और स्‍पेश फोर्स लगातार चौकस रहेंगे. इसके अलावा राजपथ पर और होटल मौर्या शेरेटन में 20 से ज्‍यादा अमेरिकी मेलिनेवा कुत्‍ते राष्‍ट्रपति की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.
परेड के दौरान राजपथ के पास छह मेट्रो स्‍टेशन रहेंगे बंद:
गणतंत्र दिवस परेड के सुरक्षा बंदोबस्त के तहत 26 जनवरी को राजपथ के आसपास मौजूद छह मेट्रो स्टेशन कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने आज विज्ञप्ति में कहा कि केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक, रेस कोर्स, मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे.
हालांकि केंद्रीय सचिवालय पर ट्रेनों में अदला बदली करने की सुविधा जारी रहेगी लेकिन मंडी हाउस से प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशनों के बीच सेवाएं सुबह पौने ग्यारह बजे से पौने बारह बजे तक बंद रहेंगी. लाइन दो पर स्थित केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा जबकि पटेल चौक तथा रेस कोर्स मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश और निकास की सुविधा सुबह पौने नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी.
सुबह पौने ग्यारह से पौने बारह बजे तक ट्रेनें टुकडों में नोएडा सिटी सेंटर से इंद्रप्रस्थ, वैशाली से यमुना बैंक और द्वारका सेक्टर 21 से बाराखंबा रोड तक चलेंगी.इस बीच, सभी मेट्रो पार्किंग स्थल 25 जनवरी को सुबह छह बजे से 26 जनवरी को दोपहर दो बजे तक बंद रहेंगे.
ताज यात्रा के दौरान इस तरह रहेगी सुरक्षा:
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आगामी 27 जनवरी को ताजनगरी आगरा में होने वाली यात्रा के दौरान उन्हें पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त मुहैया कराने को लेकर आज उत्तर प्रदेश सरकार की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई.
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि मुख्य सचिव आलोक रंजन, गृह विभाग के प्रमुख सचिव देवाशीष पण्डा तथा पुलिस महानिदेशक ए. के. गुप्ता ने आगरा के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.
ओबामा की सुरक्षा के लिये पुलिस महानिदेशक(सुरक्षा) गोपाल गुप्ता को नोडल अधिकारी के तौर पर आगरा भेजा गया है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मुकुल गोयल को भी उनकी सहायता के लिये भेजा गया है.
आगरा जिला प्रशासन ने अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिये 10 पुलिस अधीक्षक, 12 अपर पुलिस अधीक्षक, 24 उपाधीक्षक, 10 कम्पनी अर्धसैनिक बल तथा 12 कम्पनी पीएसी मांगी है.

Next Article

Exit mobile version