स्वाइल फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट

रायपुरः छत्तीसगढ के एक निजी अस्पताल में कथित रुप से स्वाइन फ्लू से महिला की मौत के बाद इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कालेजों और अस्पतालों को सतर्क कर दिया है. राज्य में संचारी रोग निगरानी के नोडल अधिकारी डाक्टर एसएम मूर्ति ने आज यहां भाषा को बताया कि […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 5, 2015 3:30 PM

रायपुरः छत्तीसगढ के एक निजी अस्पताल में कथित रुप से स्वाइन फ्लू से महिला की मौत के बाद इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कालेजों और अस्पतालों को सतर्क कर दिया है. राज्य में संचारी रोग निगरानी के नोडल अधिकारी डाक्टर एसएम मूर्ति ने आज यहां भाषा को बताया कि राजधानी रायपुर के एक निजी अस्तपाल में गर्भवती महिला की कथित तौर पर स्वाइन फ्लू से मौत होने की सूचना है.

मूर्ति ने बताया कि राजधानी के ग्रामीण इलाके में रहने वाली महिला को सप्ताह भर पहले एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में चिकित्सकों ने महिला को स्वाइन फ्लू होने की आशंका जताई थी तथा उसके नमूनों को जांच के लिए निजी प्रयोगशाला में भेजा गया था. घटना के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी महिला के नमूनों को राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान में जांच के लिए भेजा है.
अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा राजधानी रायपुर के निवासी कर्नल डाक्टर पीके लहरी (58 वर्ष) को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. लहरी का नमूना जांच के लिए दिल्ली भेजा गया था. जांच रिपोर्ट में उन्हें स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो गई है. लहरी का इलाज चल रहा है और उनकी हालत पहले से बेहतर है.
मूर्ति ने बताया कि इसके अलावा राज्य के दुर्ग, बिलासपुर और रायपुर जिले से पिछले एक सप्ताह में आठ लोगों के रक्त के नमूनों और अन्य नमूनों को जांच के लिए दिल्ली भेजा गया है.चिकित्सकों ने इन लोगों को स्वाइन फ्लू होने की आशंका जताई है. स्वास्थ्य विभाग ने इनके परिवार के 15 अन्य सदस्यों के नमूनों को भी जांच के लिए दिल्ली भेज दिया है.
उन्होंने बताया कि राज्य में स्वाइन फ्लू के संभावित मरीज की जानकारी मिलने के बाद यहां के सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों, जिला अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों से संबंध अस्पतालों के डॉक्टरों और चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. इस बीमारी के इलाज के लिए जरुरी दवाईयां, मास्क और इलाज के अन्य सभी संसाधन राज्य में उपलब्ध हैं.

Next Article

Exit mobile version