शायद भाजपा से गठबंधन का ख्याल मन में आया इसलिए पवार ने मोदी को लंच में बुलाया !

-मनोज अग्रवाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक दिन के अपने महाराष्ट्र दौरे पर शरद पवार के क्षेत्र बारामती स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित किया. इसके बाद वे शरद पवार के घर भोजन करेंगे. पवार ने उन्हें दोपहर के खाने पर बुलाया. इसके मुलाकात के सियासी मतलब निकाले जा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 14, 2015 3:35 PM

-मनोज अग्रवाल-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक दिन के अपने महाराष्ट्र दौरे पर शरद पवार के क्षेत्र बारामती स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित किया. इसके बाद वे शरद पवार के घर भोजन करेंगे. पवार ने उन्हें दोपहर के खाने पर बुलाया. इसके मुलाकात के सियासी मतलब निकाले जा रहे हैं.
मोदी और पवार के इन कार्यक्रमों और फिर लंच को सिर्फ औपचारिकता भर नहीं समझा जा रहा है. पवार की कांग्रेस से बढ़ती दूरी और मोदी से नजदीकी में तमाम संभावनाएं सामने आती दिख रही हैं. हाल में पवार ने कहा था कि अपनी धर्मनिरपेक्षता के लिए प्रसिद्ध कांग्रेस अहमियत खो रही है. उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल खड़ा किया था. लेकिन क्या वजह है कि मोदी और पवार की अब नयी केमिस्ट्री बन रही है. इसके पहले के दोनों के रिश्तों को देखे तो दोनों को कई मौकों पर एक-दूसरे पर तीखा हमला करते हुए देखा गया है. कुछ उदाहरण-
एनसीपी फिर सत्ता में आयी तो भ्रष्टाचार और बढेगा: मोदी
दिसंबर 2014 में महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली में एनसीपी पर तीखा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगर शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी फिर सत्ता में आई, तो इसकी ‘भ्रष्ट गतिविधियों’ में और बढ़ोतरी होगी.
मोदी ने कहा था कि एनसीपी मूल रूप से भ्रष्ट है. पार्टी के गठन के बाद से कुछ भी नहीं बदला है. क्या आप जानते हैं कि उनकी घड़ी (चुनाव चिन्ह) का क्या मतलब है? उनकी घड़ी में 10 बजकर 10 मिनट दिखाया गया है, जिसका अर्थ यह है कि प्रत्येक 10 वर्ष बाद उनकी भ्रष्ट गतिविधियां 10 गुनी बढ़ जाती हैं.
चाचा-भतीजे की सरकार हटाओ : मोदी
मोदी ने पिछले साल अक्टूबर में महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव समारोह के आयोजन के दौरान पवार और उनके भतीजे अजीत पवार को निशाना बनाया था. उन्होंने इसे ‘चाचा-भतीजे सरकार’ हटाओ का नारा दिया था.
मोदी का इलाज मानसिक चिकित्सालय में कराया जाना चाहिएः शरद पवार
एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए 2014 में कहा था कि मोदी उल जुलूल बातें कर रहे हैं और उनका इलाज मानसिक चिकित्सालय में कराया जाना चाहिए. केंद्रीय कृषिमंत्री ने एक रैली में कहा था कि मोदी पागल हो गए हैं जो बकवास बातें कर रहे हैं और उनका इलाज मानसिक चिकित्सालय में कराया जाना चाहिए.
पवार ने कहा कि मोदी देश के लिए खतरनाक: शरद पवार
पवार ने कहा था कि मोदी देश के लिए खतरनाक हैं. गुजरात में 2002 में हुए दंगों के लिए मोदी को आड़े हाथ लेते हुए पवार ने कहा गुलबर्गा सोसायटी में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों और कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी को मार दिया गया. यह जगह अहमदाबाद से महज 20 किलोमीटर दूर है लेकिन मोदी ने कभी पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात नहीं की और ना ही उनके बारे में जाना.
एनडीए से हाथ मिलाने का सवाल ही नहीं
शरद पवार ने कहा था कि लोकसभा चुनावों के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे का मामला अगले 10 दिनों में फाइनल कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया था कि हमारी कांग्रेस के साथ बातचीत चल रही है. एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा था कि एनडीए से हाथ मिलाने का सवाल ही नहीं उठता है.
अब बदल गये हैं अंदाज
किन्तु आज हालात बदले-बदले हैं. एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील ठाकरे ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री विकास के कार्यक्रम में उपस्थित हो रहें हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है.
मोदी भी पवार के करीब आ रहे हैं . हो सकता है शिवसेना से हाल में हुए महाराष्ट्र विधानसभा के बाद खट-पट के बाद वह एनसीपी को एक विकल्प के रुप में देख रहे होंगे. जो भी हो अब सबकी नजरें मोदी और शरद की लंच की मुलाकात पर रहेगी. इस मुलाकात के बाद बाते सामने आ सकती है कि यह महज औपचारिक मुलाकात थी या फिर इसके राजनीतिक मायने भी है.

Next Article

Exit mobile version