नरेंद्र मोदी ने कहा, मैंने कोयला को हीरा बना दिया

ओडिशा : राउरकेला में स्टील प्लांट इकाई का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस धरती पर पूरा भारत गर्व करता है. ओडिशा की धरती को मैं नमन करता हूं. ओडिशा दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि राउरकेला एक तरह से मिनी भारत है. आज मैं […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 1, 2015 1:51 PM

ओडिशा : राउरकेला में स्टील प्लांट इकाई का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस धरती पर पूरा भारत गर्व करता है. ओडिशा की धरती को मैं नमन करता हूं. ओडिशा दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि राउरकेला एक तरह से मिनी भारत है. आज मैं अपना एक साल का हिसाब देने आया हूं.

प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार ओडिशा आये नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहीं के स्टील से भारत आगे बढ़ रहा है. सेना के टैंक भी यहीं के स्टील से बनाये जा रहे हैं. सीमा पर इन्हीं टैंक के सहारे हमारे जवान देश की रक्षा करते हैं. यहां के स्टील प्लांट केवल राज्य को ही नहीं बल्कि देश को भी आर्थिक प्रगति की राह पर आगे ले जा रहा है. यह रोजगार उपलब्ध कराता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में करीब 65 प्रतिशत लोग 35 साल से कम उम्र के हैं. इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत एक नौजवान देश है. हमारे पास दुनिया की बड़ी ताकत मौजूद है. इनका स्किल डेवलपमेंट करके हम देश को प्रगति की राह पर आगे बढ़ा सकते हैं और सरकार इसकी भरपूर कोशिश कर रही है.

इस ताकत का उपयोग करके देश 10 साल में इतनी प्रगति कर सकता है जितनी प्रगति उसने 60 साल में की है. देश की खनिज संपदा बेचकर हम पैसे तो हासिल कर लेंगे लेकिन हमारी सरकार चाहती है कि इस संपदा को उपयोग कर हम देश में औद्योगिक उत्पादन करें. इससे हमारे नौजवानों को रोजगार उपलब्ध होगा साथ देश आर्थिक रूप से आगे बढेगा. हमें देश में औद्योगिक क्रांति लानी है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश से 10 महीने के अंदर निराशा के बादल छंटे हैं. लोगों को आशा की किरण दिखने लगी है. भारत की धरती उर्वरा है जिसने दुनिया का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया है. दुनिया के देश भारत में निवेश करने के इच्छुक हैं. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि देश के पश्‍चिमी राज्यों की तरह पूर्वी राज्य भी आगे बढें.

उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली की गद्दी पर बैठने वाले अहंकारी लोग थे. राज्यों को वे छोटा मानते थे लेकिन आज मैं चाहता हूं राज्य तरक्की करे क्योंकि यदि राज्य प्रगति करेगा तभी देश आगे बढेगा. यहां कोई बडा छोटा नहीं है. राज्यों ने हमसे बहुत कुछ नहीं मांगा लेकिन मैं राज्य के दर्द को समझता हूं. मैं भी काफी वर्षों तक एक राज्य का मुख्‍यमंत्री रह चुका हूं इसलिए राज्य की जरूरतों को समझता हूं.

पीएम ने कहा कि हमने कोयले को हीरे में बदलने का काम किया है. अबतक हमने 20 खानों की नीलामी की है जिससे अबतक 20 लाख करोड़ से ज्यादा सरकारी खजाने में आ चुका है. मैं चाहता हूं कि इसका लाभ राज्यों के विकास में हो. पारदर्शी कोल आवंटन से सरकार को काफी फायदा हुआ है.

Next Article

Exit mobile version