भारत का यमन से अपने नागरिकों का लाने का हवाई अभियान संपन्न, 630 और नागरिकों को बचाया गया

नयी दिल्ली: भारत ने यमन के सबसे बडे शहर सना से अपने अन्य 630 नागरिकों को लाने के साथ ही वहां से भारतीयों को निकालने से संबंधित हवाई अभियान आज संपन्न कर लिया. अब तक कुल 4,640 भारतीयों को युद्ध प्रभावित यमन से वापस लाया जा चुका है. इसके अलावा 41 देशों के 960 नागरिकों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 10, 2015 1:29 AM

नयी दिल्ली: भारत ने यमन के सबसे बडे शहर सना से अपने अन्य 630 नागरिकों को लाने के साथ ही वहां से भारतीयों को निकालने से संबंधित हवाई अभियान आज संपन्न कर लिया.

अब तक कुल 4,640 भारतीयों को युद्ध प्रभावित यमन से वापस लाया जा चुका है. इसके अलावा 41 देशों के 960 नागरिकों को भी भारत ने वहां से बाहर निकाला. भारतीयों को वहां से निकालने के अभियान की निगरानी के लिए जिबूती गए विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने बताया कि सना से लोगों को ले कर जा रहे विमान को बमबारी होने की वजह से रास्ता बदलना पडा.
उन्होंने ट्वीट किया ‘‘शुरु में हमें अनुमति नहीं दी गई, फिर बमबारी की वजह से विमान को रुकना पडा और हमें रास्ता बदलना पडा.’’ विदेश मंत्रलय ने बताया कि बचाव अभियान के तहत 5,600 से अधिक लोगों को वहां से निकाल लिया गया है. मंत्रलय के अनुसार, सना से आज एयर इंडिया के तीन विशेष विमानों से 630 से अधिक लोगों को लाए जाने के साथ ही भारत ने वहां से लोगों को हटाने के लिए तीन अप्रैल से शुरु किया गया अपना हवाई अभियान को समाप्त कर दिया.
भारत ने कल 140 नर्सों के समूह के आग्रह के बाद अभियान की अवधि एक दिन और बढाने का फैसला किया था. सिंह ने कहा कि जो लोग भारत आने के इच्छुक थे उन सभी को वहां से हटाया जा चुका है और हवाईअड्डे पर कोई भी शेष नहीं है. उन्होंने कहा ‘‘एक संतोषजनक दिन…’’ यमन के सबसे बडे शहर सना से विमानों के जरिये हटाए जाने वाले भारतीयों की संख्या 2,900 से अधिक हो गई. इन लोगों को 18 विशेष उडानों के जरिये वहां से हटाया गया.

Next Article

Exit mobile version