ओवरटाइम के तनाव से आत्महत्या कर रहे हैं महाराष्ट्र के पुलिसकर्मी : शिवसेना

मुंबई : शिव सेना ने एक पुलिसकर्मी द्वारा मुंबई के एक पुलिस निरीक्षक की हत्या करने के मामले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की खिंचाई करते हुए कहा है कि वह ओवरटाइम गृहमंत्री होने का दावा कर सकते हैं लेकिन नियमित समय से अधिक वक्त तक काम करने के कारण पुलिसकर्मी तनाव में हैं. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 4, 2015 3:10 PM

मुंबई : शिव सेना ने एक पुलिसकर्मी द्वारा मुंबई के एक पुलिस निरीक्षक की हत्या करने के मामले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की खिंचाई करते हुए कहा है कि वह ओवरटाइम गृहमंत्री होने का दावा कर सकते हैं लेकिन नियमित समय से अधिक वक्त तक काम करने के कारण पुलिसकर्मी तनाव में हैं.

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में छपे एक संपादकीय में आज कहा, किसानों की तरह पुलिसकर्मियों के आत्महत्या करने के मामले भी बढ रहे हैं लेकिन क्या गृह विभाग आत्महत्या या हत्या का मामला मानकर इसकी फाइल भी बंद कर देगा? यदि उनका मानसिक संतुलन बिगड गया जिनके हाथों में कानून एवं व्यवस्था का दारोमदार है तो भविष्य में हिंसा के और भयानक मामले सामने आ सकते हैं.
इसमें कहा गया है कि हाल में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि वह पार्टटाइम गृहमंत्री नहीं बल्कि ओवरटाइम गृहमंत्री है. संभवत: उनका यह दावा सही हो लेकिन यह भी सच्चाई है कि ओवरटाइम के दबाव के चलते पुलिसकर्मी बेजार हो चुके हैं. उल्लेखनीय है कि यहां गत शनिवार को वाकोला पुलिस थाने में सहायक उप निरीक्षक दिलीप शिर्के ने वरिष्ठ निरीक्षक विलास जोशी को गोली मारने के बाद आत्महत्या कर ली थी. बाद में जोशी की गंभीर रुप से घायल होने के कारण मौत हो गई.
पुलिस ने बताया कि शिर्के को शुक्रवार को रात्रि पाली में ड्यूटी करनी थी लेकिन वह अनुपस्थित हो गया. जब जोशी ने उसे इस गैरजिम्मेदाराना व्यवहार के लिए डांटा तो उसने कथित रुप से जोशी पर गोली चला दी और बाद में स्वयं को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली.
शिव सेना ने कहा कि पुलिस विभाग की शान और ताकत तभी बरकरार रहेगी यदि भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं नहीं हो. संपादकीय में कहा गया है, बहस के बाद दो अनुभवी पुलिसकर्मियों ने जान गंवा दी. इस बहस का प्रभाव अब उनके परिवारों को झेलना पडेगा. इस प्रकार की घटनाओं का बुरा प्रभाव समग्र पुलिस बल के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पडता है. मुख्यमंत्री ने कल मामले की जांच के आदेश दिए थे और कहा था कि उन्होंने पुलिसकर्मियों की मानसिक स्थिति का अध्ययन करने को कहा है ताकि उनका तनाव करने के लिए तदनुसार कदम उठाए जाएं.

Next Article

Exit mobile version