24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कृषि क्षेत्र में सतत रूप से 4 प्रतिशत वृद्धि हासिल करना एक चुनौती : राधा मोहन सिंह

रोम/नयी दिल्ली : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र में 4 प्रतिशत वृद्धि को बनाये रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, हालांकि यह सरकार के शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक बना हुआ है. सिंह ने कहा कि दुनिया की कुल आबादी का 17 प्रतिशत भारत में रहता है और देश को […]

रोम/नयी दिल्ली : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र में 4 प्रतिशत वृद्धि को बनाये रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, हालांकि यह सरकार के शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक बना हुआ है. सिंह ने कहा कि दुनिया की कुल आबादी का 17 प्रतिशत भारत में रहता है और देश को भोजन उपलब्ध कराने के लिये उसके पास विश्व का केवल 2.4 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र है.

संयुक्त राष्ट्र निकाय खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) में अपने संबोधन में कृषि मंत्री ने कहा, ‘हम भावी पीढी को ध्यान में रखकर सतत कृषि विकास के लिये अपनी जरुरतों को लेकर सतर्क हैं.’ भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि रीढ है. 2014-15 में देश के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में कृषि का योगदान 16 प्रतिशत रहा और कुल आबादी में से 55 प्रतिशत को इसमें रोजगार मिला हुआ है.

सिंह ने कहा, ‘जैविक एवं अजैविक दबाव के साथ उत्पादकता का स्तर स्थिर रहने के साथ इसमें कोई संदेह नहीं है कि लंबे वर्षों तक करीब 4 प्रतिशत की दर से कृषि वृद्धि दर हासिल करना एक बडी चुनौती है.’ मंत्री ने कहा कि सरकार अनुसंधान पर जोर दे रही है जो उत्पादन के मामले में सफलता दिला सकता है और विभिन्न श्रेणी के किसानों तक इसकी आसान पहुंच हो.

उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं यह बताना चाहूंगा कि कृषि वृद्धि हमारी सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है.’ वित्त वर्ष 2014-15 में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 0.2 प्रतिशत रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें