मुंबई, दिल्ली, झारखंड सहित कई राज्यों में झमाझम बारिश, गरमी से राहत

नयी दिल्लीः केरल में मानसून पहुंचने के बाद देश के अन्य राज्यों में भी मानसून धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है. आज देश के कई राज्यों में बारिश हुई. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता तथा झारखंड में बारिश हो रही है और लोग गरमी से राहत महसूस कर रहे हैं. मुबई में जहां लोग मानसून की बारिश का […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 13, 2015 4:08 PM

नयी दिल्लीः केरल में मानसून पहुंचने के बाद देश के अन्य राज्यों में भी मानसून धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है. आज देश के कई राज्यों में बारिश हुई. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता तथा झारखंड में बारिश हो रही है और लोग गरमी से राहत महसूस कर रहे हैं. मुबई में जहां लोग मानसून की बारिश का आनंद ले रहे हैं वहीं कुछ राज्यों में लोग प्री मानसून की बारिश का आनंद ले रहे हैं.

गुरुवार को मुंबई में मानसून की पहली बारिश हुई थी. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में मानसून महाराष्ट्र के शेष भागों, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश पहुंच जाएगा. मुंबई में 4-5 दिनों के बाद ही लगातार बारिश होने का अनुमान है.

इधर झारखंड में भी सुबह से मौसम खुशनुमा है और लोगों को भारी गरमी से थोडी राहत मिली है. यहां रुक-रुक कर बारिश हो रही है. और लोग इस प्री मानसून बारिश का आनंद लेते हुए मानसून के स्वागत के लिए तैयार हैं. आसमान में हलके बादल छाये हुए हैं.

इधर दिल्ली और आसपास के इलाके में शनिवार सुबह से धूल भरी आंधी चलने के बाद दोपहर में बारिश हुई, जिससे तापमान में अचानक तेज गिरावट आ गई. अचानक आयी आंधी के कारण चार लोगों के घायल होने की भी खबर है. आंधी के कारण कई जगह पेड उखड गये जिससे आवागमन बाधित रहा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में भी यहां बारिश का अनुमान लगाया गया है.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक सिक्किम, दक्षिण गुजरात के कुछ भागों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार अगले पांच दिन में मानसून पहुंच सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में अगले 24 घंटे में गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं. असम और मेघालय में छिटपुट से भारी बारिश होने की अनुमान है. अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की अनुमान है. नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है.

Next Article

Exit mobile version