23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मेघालय में भूस्खलन की घटनाओं में 5 लोगों की मौत

शिलांग : मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स जिले में लगातार बारिश से हुए भूस्खलन की दो अलग अलग घटनाओं में एक परिवार के चार सदस्यों समेत पांच लोगों की आज मौत हो गई. उपायुक्त प्रवीण बक्शी ने बताया कि भूस्खलन से नाहखम बाजार इलाके में दो महिलाओं और दो बच्चों समेत एक परिवार के चार […]

शिलांग : मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स जिले में लगातार बारिश से हुए भूस्खलन की दो अलग अलग घटनाओं में एक परिवार के चार सदस्यों समेत पांच लोगों की आज मौत हो गई. उपायुक्त प्रवीण बक्शी ने बताया कि भूस्खलन से नाहखम बाजार इलाके में दो महिलाओं और दो बच्चों समेत एक परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई. भूस्खलन के बाद उनके मकान पर मिट्टी गिरने से उनकी मौत हुई.

उन्होंने बताया कि इस बीच अक्कोंगरे में उपायुक्त के आवास के पास एक अन्य भूस्खलन में 70 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया. उसे सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. बक्शी ने बताया कि जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) के इस वर्ष आठ अप्रैल से लागू नए नियमानुसार प्रत्येक मृतक के परिजन को चार चार लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

उन्होंने कहा, ‘ हम आर्थिक राहत दिए जाने से पहले प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों के परिजन का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.’ जिला प्रशासन के अनुसार पिछले 36 घंटों से इलाके में हो रही भारी बारिश के कारण मिट्टी खिसक रही है जिसके कारण जिला मुख्यालय में चार अन्य बडे भूस्खलन हुए हैं.

पिछले सप्ताह भी राज्य के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर एक अन्य भूस्खलन में तीन महिलाओं समेत चार लोग मारे गए थे और दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए थे. जिला प्रशासन को त्रिपुरा, मिजोरम और असम की पूर्वी बराक घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोडने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 44 को साफ करने में 24 घंटे से अधिक का समय लगा.मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों में राज्य के दूर दराज के इलाकों में भारी से अत्यधिक तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें