महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्मार्ट सिटी परियोजना में मांगी माइक्रोसाफ्ट की मदद

न्यूयार्क : माइक्रोसाफ्ट के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला के साथ अपनी बैठक को ‘बेहद उपयोगी’ बताते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि साफ्टवेयर क्षेत्र की यह प्रमुख कंपनी डिजिटल ग्राम और स्मार्ट सिटी बनाने में मदद करेगी. अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा पर आए फडणवीस ने कल यहां […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 3, 2015 5:15 PM

न्यूयार्क : माइक्रोसाफ्ट के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला के साथ अपनी बैठक को ‘बेहद उपयोगी’ बताते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि साफ्टवेयर क्षेत्र की यह प्रमुख कंपनी डिजिटल ग्राम और स्मार्ट सिटी बनाने में मदद करेगी. अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा पर आए फडणवीस ने कल यहां सिएटल में नडेला से मुलाकात की.

उन्होंने ट्विटर पर माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यकारी के साथ अपनी तस्वीर जारी की और कहा ‘माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला के साथ सिएटल में बेहद उपयोगी बातचीत हुई.’ उन्होंने कहा कि माइक्रोसाफ्ट डिजिटल ग्राम और महाराष्ट्र के दूर-दराज के आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रौद्योगिकी सहायता पहुंचाने के लिए सहमत हो गया है जिसका शुरुआती कार्यक्रम अमरावती के मेलघाट में शुरू होगा.

फडणवीस ने कहा कि माइक्रोसाफ्ट महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की तरह एक स्मार्ट सिटी विकसित करने पर भी सहमत हो गया और यह पुणे में एक सायबर सुरक्षा केंद्र स्थापित करेगी. उन्होंने बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन्स के मुख्य कार्यकारी रेमंड कॉनर से भी मुलाकात की और नागपुर के मिहान में परिचालन विस्तार पर चर्चा की.

फडणवीस ने अमेजन वेब सर्विसेज के जोए मिनेरिक से भी मुलाकात की और उन्हें राज्य की नयी सूचना प्रौद्योगिकी नीति के बारे में बताया. उन्होंने गूगल, सिस्को और एपल के वरिष्ठ कार्यकारियों से भी मुलाकात की और कंपनियों के साथ विभिन्न सहयोगात्मक परियोजनाओं के लिए हस्ताक्षर भी किये.

Next Article

Exit mobile version